शोधकर्ताओं ने तैयार किया अनोखा जनरेटर, बारिश से तैयार कर देगा बिजली

2/10/2020 6:14:40 PM

गैजेट डैस्क: दूर दराज के इलाकों में बिजली की जरूरत को पूरा करने के लिए नवीकरणीय स्रोतों का उपयोग किया जाता है। सौर ऊर्जा और पवन ऊर्जा के बाद शोधकर्ता काफी समय से बारिश से भी बिजली तैयार करने की कोशिश में जुटे हुए थे और अब उन्हें इसमें भी सफलता मिल गई है। शोधकर्ताओं ने अब एक ऐसे जेनरेटर को तैयार कर लिया है जो पानी की बूंदों से बिजली पैदा कर सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह सिस्टम एक ड्रॉप से 100 छोटे LED बल्बो को रोशनी दे सकता है। इसको लेकर कुछ वैज्ञानिकों का कहना है कि इससे पहले जितने भी जनरेटर बनाए गए हैं वे इससे कई गुणा कम बिजली पैदा कर रहे थे।

इस तरह काम करती है यह तकनीक

इस नए जैनरेटर को बनाने में अल्यूमिनियम इलैक्ट्रोड व इंडियम टिन ऑप्साइड इलैक्ट्रोड का उपयोग किया गया है। इसके उपर PTFE मटीरियल (टिन सरफेस) की लेयर है। जब इस सरफेस पर पानी का ड्रॉप गिरता है तो बिजली पैदा होती है। ज्यादा बारिश होने की स्थिति में यह लगातार बिजली जनरेट करता रहेगा।     

इन जगाहों पर होगा उपयोग

ऑनलाइन टैक्नोलॉजी न्यूज वैबसाइट एनगैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक इसे हर उस जगह पर उपयोग में लाया जा सकता है जहां तेजी से पानी गिरता हो या बारिश होती रहती हो। इसे इलैक्ट्रिक पावर पर काम करने वाली बोट्स (नौकाओं) में भी उपयोग किया जा सकता है और इससे उनकी रेंज को बढ़ाया जा सकता है।


Hitesh

Related News