The American Dream: बहाल हुई दुनिया की सबसे लंबी कार, 100 फीट से ज्यादा लंबाई का तोड़ा रिकॉर्ड

3/13/2022 3:34:54 PM

ऑटो डेस्क. दुनिया की सबसे लंबी कार द अमेरिकन ड्रीम (The American Dream) एक बार फिर पूरी तैयारी के साथ बहाल हो गई है। इसके साथ ही इसने पहली सबसे लंबी कार होने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया हैंडल पर एक तस्वीर पोस्ट कर दुनिया बड़े आकार की कार की झलक लोगों को दिखाई है।

PunjabKesari


गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुताबिक, द अमेरिकन ड्रीम नाम की यह सुपर लिमोजीन कार अब 30.54 मीटर (100 फीट और 1.50 इंच) की है। जबकि एक रेगुलर कार औसतन 12 से 16 फीट लंबी होती है।

 

1986 में हुआ था निर्माण

 

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, कार को मूल रूप से 1986 में कैलिफोर्निया के बरबैंक में कार कस्टमाइजर जे ओहरबर्ग ने बनाया था। उस समय इस कार की लंबाई 60 फीट थी, और इसमें 26 पहिए थे। इस कार में आगे और पीछे V8 इंजन की एक जोड़ी लगाई गई थी। हालांकि, कुछ समय बाद इसे मोडिफाई करके इसकी लंबाई 30.5 मीटर कर दी गई थी और यह अब थोड़ी और लंबी हो गई है।

 

क्या है खासियत
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, "द अमेरिकन ड्रीम" को दोनों तरफ से चलाया जा सकता है। इसे दो खंडों में बनाया गया है और तंग जगह में मोड़ने के लिए बीच में इसे एक काज से जोड़ा गया है। 

PunjabKesari

 

भारतीय बाजार के अनुसार, छह होंडा सिटी सेडान (प्रत्येक 15 फीट) "द अमेरिकन ड्रीम" के साथ-साथ खड़ी की जा सकती हैं और इसके बाद भी कुछ जगह खाली बच जाएगी।

 

लग्जरी सुविधाओं से भरपूर 

इस लंबे साइज की कार में कई लग्जरी सुविधाएं मिलेंगी। इस कार के अंदर एक बड़ा पानी का बिस्तर है, एक डाइविंग बोर्ड के साथ एक स्विमिंग पूल, जकूजी, बाथटब, मिनी-गोल्फ कोर्स है। इस कार में रेफ्रिजरेटर, एक टेलीफोन और कई टेलीविजन सेट भी हैं।


 
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुताबिक, इस कार में 75 से ज्यादा लोग सवार हो सकते हैं।हालांकि, द अमेरिकन ड्रीम कार सड़क पर नहीं उतरेगी। यह डेजरलैंड पार्क कार म्यूजियम के अद्वितीय और क्लासिक कारों के संग्रह का एक हिस्सा होगी।

 

जानकारी के बता दें, अपने प्रसिद्ध समय में "द अमेरिकन ड्रीम" कार कई फिल्मों में नजर आ चुकी है। अक्सर किराए पर लिया जाता था। लेकिन इसकी मेनटेनेंस में होने वाले ज्यादा खर्च और पार्किंग की समस्याओं की वजह से, लोगों की इसमें दिलचस्पी खत्म हो गई और इसमें जंग लगने लगा। तब माइकल मैनिंग ने कार को फिर से रीस्टोर करने का फैसला किया और इसे eBay से खरीदा। इस कार के रिस्टोरेशन में शिपिंग, सामग्री और श्रम में 2,50,000 डॉलर (करीब 1 करोड़ 92 लाख रुपये) की लागत आई और इसे पूरा करने में तीन साल का समय लगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

suman prajapati

Recommended News

Related News

static