दिल्ली में बढ़ा एलेक्सा का इस्तेमाल, वर्षगांठ के मौके पर एमेजॉन ने की इन प्रोडक्ट्स पर छूट की घोषणा

2/16/2022 7:04:48 PM

गैजेट डेस्क: भारत में अपने लॉन्च के चार सालों में ही ईको स्मार्ट स्पीकर्स पर एमेजॉन एलेक्सा वॉईस सर्विस, एन्ड्रॉयड के लिए एमेज़ॉन शॉपिंग ऐप, फायर टीवी डिवाईसेस एवं सैकड़ों एलेक्सा बिल्ट-इन स्पीकर तथा अन्य ब्रांड के टीवी, स्मार्टफोन, स्मार्ट वॉच आदि का इस्तेमाल देश लाखों ग्राहक कर चुके हैं। लगभग 50 प्रतिशत ग्राहक लखनऊ, इंदौर और विशाखापत्तनम जैसे नॉन-मेट्रो शहरों में होने के साथ एलेक्सा से 2021 में किए जाने वाले संवादों की संख्या पिछले साल के मुकाबले 68 प्रतिशत बढ़ी है।

एलेक्सा इंडिया की वर्षगांठ मनाने के लिए, एमेजॉन ने स्मार्ट स्पीकर एवं डिस्प्ले की एमेजॉन ईको श्रृंखला पर 50 प्रतिशत; फायर टीवी डिवाइसिस पर 43 प्रतिशत, अन्य ब्रांड्स, जैसे वनप्लस, बोट, विप्रो, पैनासोनिक, शाओमी आदि की एलेक्सा बिल्ट-इन डिवाइसिस पर 30 प्रतिशत तक की छूट जैसी अनेक ब्लॉकबस्टर डील प्रस्तुत की हैं। ये डील 15 और 16 फरवरी को https://www.amazon.in/alexadeals पर मिलेंगी।

एमेज़ॉन इंडिया के कंट्री लीडर फॉर एलेक्सा, पुनीश कुमार कहा, "हम एलेक्सा को भारतीय ग्राहकों के लिए ज्यादा उपयोगी सुविधाजनक के निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हाल ही हमने इंटैलिजेंट मोशन के साथ अत्याधुनिक ईको 10, अमिताभ बच्चन भारत पहली सेलिब्रिटी वॉईस और महिंद्रा एक्सयूवी 700 वाहन एलेक्सा बिल्ट-इन के साथ प्रस्तुत किए हैं। उन्होंने कहा कि ग्राहकों ने बताया कि एलेक्सा उनकी जिंदगी मनोरंजक, सुविधाजनक और उत्पादक बना दी है। उनसे मिला यह प्रोत्साहन हर दिन इतने उत्साह से काम करने में मदद करता जैसे हर दिन हमारा पहला दिन हो।

ग्राहक एलेक्सा से इंग्लिश, हिंदी और हिंगलिश संवाद कर सकते हैं। वो करके अपना पसंदीदा संगीत, नर्सरी राईम्स आदि सुन सकते हैं। स्मार्ट होम अप्लायंसेस का संचालन कर सकते हैं, जानकारी पूछ सकते हैं, बिल पेमेंट बना सकते हैं, अलार्म, रिमाईंडर आदि सेट कर सकते हैं, गेम्स खेल सकते हैं और ऐसे अनेक काम कर सकते हैं। एलेक्सा नाम, जगह, गाने आदि की मांग को मराठी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम, पंजाबी एवं अन्य भारतीय भाषाओं में भी समझ सकती है। 

2021 में एलेक्सा ने ग्राहकों के मनोरंजन के लिए 21.6 लाख गाने प्रतिदिन चलाए। किड्स, भक्ति जैसी शैलियां और क्षेत्रीय भाषाएं शीर्ष 10 गानों में सबसे ज्यादा लोकप्रिय रहीं। एलेक्सा स्मार्ट होम सलेक्शन में वनप्लस, हिंडवेयर, एवं एटॉमबर्ग जैसे ब्रांड्स के नए उत्पादों के साथ साल-दर-साल 72 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली। एलेक्सा ने प्रतिदिन स्मार्ट होम अप्लायंसेस के संचालन के लिए 26 लाख से ज्यादा निवेदन प्राप्त किए। खेल से लेकर मूवी डायलॉग और शब्दों की परिभाषाओं से लेकर गणित के मुश्किल सवालों, मौसम के हाल तथा स्टॉक बाजार के लेटेस्ट अपडेट्स तक, ग्राहकों ने एलेक्सा से प्रतिदिन लगभग 1.7 लाख प्रश्न पूछे / मार्च-अप्रैल 21 के दौरान ग्राहकों ने कोविड, स्वास्थ्य और सेहत के विषयों में प्रतिदिन लगभग 11,500 सवाल पूछे। ग्राहकों ने अपने दिन की शुरुआत और अंत भी एलेक्सा के साथ करना पसंद किया और प्रतिदिन 11,520 बार "एलेक्सा, गुड मॉर्निंग" और "एलेक्सा, गुड नाईट" कहा।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News

static