बीएमडब्ल्यू ने भारत में लांच की नई 520 आई
6/5/2016 9:24:52 AM

7.9 सैकेंड में पकड़ लेती है 100 कि.मी. प्रति घंटा की रफ्तार
जालंधर : बीएमडब्ल्यू ने हाल ही में 3-सीरीज कार का पैट्रोल वेरिएंट 320आई को भारत में लांच किया है। अब जर्मनी की लग्जरी ऑटोकार मेकर ने 5-सीरीज कार का पैट्रोल वर्जन 520आई लांच कर दिया है। बीएमडब्ल्यू 5-सीरीज एक मिड साइज लग्जरी कार है। बीएमडब्ल्यू 520आई नॉन मैटेलिक पेंटवर्क के साथ अल्पाइन व्हाइट, ब्लैक सेफायर और मैटेलिक पेंटवर्क के साथ इंपीरियल ब्लू रंगों में उपलब्ध होगी।
तेजी - 0 से 100 कि.मी. प्रति घंटा की रफ्तार महज 7.9 सैकेंड्स में
टॉप स्पीड - 233 किलोमीटर प्रति घंटा
कई सारे बीएमडब्ल्यू कनैक्टेड ड्राइव फीचर
बीएमडब्ल्यू कनैक्टेड ड्राइव फीचर्स की लम्बी-चौड़ी लिस्ट इसमें देखने को मिलती है। इसमें मल्टीफंक्शनल इंस्ट्रूमैंट डिस्प्ले, 25.9 सैटीमीटर कलर डिस्प्ले के साथ नई पीढ़ी का बीएमडब्ल्यू आई ड्राइव (ऑन बोर्ड ड्राइव इंस्ट्रूमैंट सिस्टम) सिस्टम, बीएमडब्ल्यू नेवीगेशन सिस्टम के साथ 3डी मैप्स (इंटीग्रेटेड ग्लोबल पोजीशनिंग सिस्टम - जी.पी.एस.), हरमन कार्डोन सराऊंड साऊंड सिस्टम, बीएमडब्ल्यू एप्स, पार्क डिस्टैंस कंट्रोल, रियर व्यू कैमरा और ब्लूटूथ तथा यूएसबी डिवाइसिस के साथ कनैक्टिविटी फीचर्स मौजूद हैं। बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज पोर्टफोलियो में दो डीजल इंजन्स (520डी और 530डी) का चेन्नई में प्रोडक्शन होता है और पैट्रोल इंजन सी.बी.यू. (कम्पलीटली बिल्ट-अप यूनिट) के रूप में उपलब्ध है।
ट्रांसमीशन और इंजन का अच्छा तालमेल
बीएमडब्ल्यू की लेटैस्ट 520आई में 2.0 लीटर ट्विन पावर टर्बो 4 सिलैंडर पैट्रोल मोटर (इंजन) लगी है और यह कम स्पीड पर भी अच्छा रिस्पांस देती है। इसी के साथ ज्यादा बड़े गियरबॉक्स के कारण नई 520आई ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट और पहले से ज्यादा बेहतर परफार्म करती है।
जहां तक इंजन पावर की बात है तो 520आई का इंजन 184 बी.एच.पी. की पावर और 1,250 से 4,500 आर.पी.एम. पर 270 एन.एम. का टार्क पैदा करता है। बीएमडब्ल्यू की इस नई लग्जरी कार में 8 स्पीड ‘स्टेप्ट्रोनिक’ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन लगा है जिसके साथ आरामदायक राइड के लिए क्रूज कंट्रोल भी दिया गया है। इसमें लगा ट्रांसमिशन हर समय, हर गियर पर इंजन के साथ तालमेल बिठाए रखता है।
520आई ऐसे करती है फ्यूल की बचत
बीएमडब्ल्यू एफिशिएंट डायनामिक्स के साथ बीएमडब्ल्यू 520आई में व्यापक टैक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया है जैसे इंटैलीजैंट लाइटवेट कंस्ट्रक्शन, ऑटो स्टार्ट-स्टॉप, ईको प्रो मोड, ब्रेक एनर्जी रिजैनरेशन, 50:50 वेट डिस्ट्रीब्यूशन और कई सारी इनोवेटिव टैक्नोलॉजी का प्रयोग किया है जिससे इंधन की बचत होती है।