ज़ीरो डे एक्सप्लॉइट ने किया एप्पल को प्रभावित, ट्विटर पर भी मंडरा रहा हैकिंग का खतरा

12/11/2021 2:32:49 PM

गैजेट डेस्क: लोकप्रिय जावा लॉगिंग लाइब्रेरी log4j2 में एक क्रिटिकल जीरो डे एक्सप्लॉइट यानी कि एक ऐसे बग का पता लगाया गया है जिससे Apple iCloud की सर्विसेज पर अटैक होने का खतरा मंडराने लगा है। यह कई सेवाओं और कंपनियों को प्रभावित करता है जिनमें एप्पल आईक्लाउड, माइनक्राफ्ट, स्ट्रीम, ट्विटर, बेडू, टेंनसेंट, अमेजन, टेस्ला और कई अन्य शामिल हैं।

साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने चेतावनी देते हुए सभी कंपनियों की iT टीम्स को कहा है कि वे जल्द से जल्द जावा लॉगिंग लाइब्रेरी log4j2 को पैच लगा कर ठीक करें। आपको बता दें कि जीरो डे एक्सप्लॉइट उसे कहते हैं जब सॉफ्टवेयर में पाई गई किसी खामी का फायदा उठा कर हैकर उसे टार्गेट करते हैं और यह किसी भी सॉफ्टवेयर कंपनी का हो सकता है।

लुनासेक की रिपोर्ट के मुताबिक कुछ घंटे पहले ही लोकप्रिय जावा लॉगिंग लाइब्रेरी log4j2 में 0-डे एक्सपलोएट का पता चला है। इससे हैकर्स मालवेयर को इंपोर्ट कर सकते हैं और एक साथ मिलियन मशीन्स को प्रभावित कर सकते हैं।


PunjabKesari
जावा लॉगिंग लाइब्रेरी काफी बड़ी होती है तो ऐसे में इस एक्सपलोएट से फुल सरवर को कंट्रोल किया जा सकता है। इस भेद्यता का प्रभाव काफी गंभीर है।

इस खामी का एक और प्रूफ यह भी है कि आप अपने आईफोन का नाम बदल सकते हैं और इसे कुछ भी रख सकते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News

static