5 अक्टूबर को रिलीज होगी Windows 11, शुरुआत में एंड्रॉयड ऐप्स की नहीं मिलेगी सपोर्ट

9/1/2021 12:17:44 PM

गैजेट डेस्क: माइक्रोसॉफ्ट ने मंगलवार को घोषणा करते हुए बताया है कि कंपनी Windows 11 को 5 अक्टूबर को रिलीज कर देगी। खास बात यह है कि Windows 11 एक फ्री अपग्रेड है व Windows 10 यूजर्स इसे फ्री में अपग्रेड कर सकेंगे। फिल्हाल शुरुआत में नई विंडोज 11 Android Apps को सपोर्ट नहीं करेगी। इस बात की जानकारी माइक्रोसॉफ्ट में विंडोज मार्केटिंग के महाप्रबंधक आरोन वुडमैन ने दी है। यूजर इस अपडेट को  Settings > Windows Update > Check for updates से चैक कर सकेंगे। इसके अलावा इसे बिक्री के लिए भी उपलब्ध किया जाएगा।

माइक्रोसॉफ्ट अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के नए वर्जन को हाई एंड सिक्योरिटी के साथ लेकर आई है, वहीं इसमें कुछ बदलाव भी देखने को मिले हैं।

 

विंडोज़ 11 में किए गए ये बदलाव

  • नई विंडोज़ 11 के सेंटर में टास्कबार देखने को मिली है। इस टास्क बार में आईकन के उपर कर्सर लाने पर यह आगे की ओर मूव करते हैं।
  • इसमें नया स्मार्ट मेन्यू दिया गया है जिसमें कंपनी द्वारा बहुत बदलाव किए गए हैं इसी लिए इसका इस्तेमाल करने से पहले आपको थोड़ा इसे सीखने की जरूरत पड़ेगी।
  • इसमें अब यूजर्स को स्नैप ग्रुप्स की ऑप्शन मिलेगी। इन ग्रुप्स में आपको बहुत सी ऐप्स दी गई होंगी जिन्हें आप टास् बार से ही आसानी से एक्सैस कर सकते हैं, लेकिन आप एक समय पर एक ही ऐप का इस्तेमाल कर पाएंगे। स्नैप ग्रुप्स में आपको एवरनोट और क्रोम पहले से ही मिलेगा।

PunjabKesari

  • नई विंडोज़ 11 में आपको वेब बेस्ड विडजेस्ट मिलेंगे जोकि आपको लोकल वैदर और कलेंडर का क्विक एक्सैस प्रदान करेंगे।
  • नए OS में मल्टी मॉनिटर का यूज़ करने वाले लोगों को खबरें पढ़ने में आसानी होने वाली है। इसमें आप दो मॉनिटर्स पर अलग अलग ऐप्स को चला सकते हैं और इससे स्पीड में कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

PunjabKesari

  • लैपटॉप को अगर आप एक्सटर्नल डिस्प्ले के साथ कनेक्ट कर इस्तेमाल कर रहे हैं तो जैसे ही आप इसे डिस्कनेक्ट करेंगे तो सकेंडरी स्क्रीन की विंडोज़ खुद-ब-खुद मैक्सीमाइज़ हो जाएंगी।
  • इसे टेबलेट में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। टेबलेट पर अब आप ऐप्स के आईकन के साइज़ को भी रीसाइज़ कर सकेंगे।

PunjabKesari

  • इसमें नया टचस्क्रीन कीबोर्ड दिया गया है जोकि स्क्रीन के कोर्नर में हमेशा ही रहता है। आप अपने अंगूठे से स्वाइप कर इसे निकाल सकते हैं।
  • गेमिंग के लिए विंडोज़ 11 को काफी खास बताया गया है। इसमें Auto HDR फीचर मिलता है जोकि पहले आपको Xbox Series X और S में देखने को मिलता था। Auto HDR फीचर की मदद से आपको गेम्स को प्ले करते समय डाइनेमिक कलर और लाइटनिंग इफैक्ट्स मिलते हैं।

PunjabKesari

  • माइक्रोसॉफ्ट ने बताया है कि इसमें यूजर को 1000 गेम्स मिलती हैं जिनमें रॉकट लीग और धूम 64 शामिल हैं।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News

static