आखिर PUBG और Zoom एप्प को क्यों नहीं किया गया बैन, इस रिपोर्ट में है आपका जवाब

6/30/2020 4:20:26 PM

गैजेट डैस्क: सरकार द्वारा भारत में 59 चाइनीज़ एप्स को बैन कर दिया गया है। इनमें TikTok, UC ब्राउजर, Shareit और Camscanner जैसी लोकप्रिय एप्स शामिल हैं, जिनका लोग काफी ज्यादा उपयोग भी कर रहे थे। अब लोगों के मन में सवाल है कि आखिर पबजी और जूम एप्प पर प्रतिबंध क्यों नहीं लगाया गया तो इसका जवाब आपको हम इस रिपोर्ट के जरिए देंगे।

पबजी यानी प्लेयर अननोन बैटलग्राउंड्स भारत की सबसे लोकप्रिय गेम्स में से एक है। इस गेम को दक्षिण कोरिया की टेक कंपनी ब्लूहोल ने वर्ष 2000 में आई जापानी फिल्म बैटल रॉयल से प्रेरित होकर तैयार किया था। इस गेम के शुरुआती दिनों में चीन की सबसे बड़ी गेमिंग कंपनी टेंसेंट गेम्स ने पबजी को घरेलू बाजार में लॉन्च किया था। टेंसेंट गेम्स ने इसी दौरान गेम की कुछ फीसदी हिस्सेदारी भी खरीदी थी। फिर कुछ समय बाद चीन में इस गेम पर प्रतिबंध लगा दिया गया। हालांकि कुछ देर बाद इसे गेम ऑफ पीस के नए नाम के दोबारा लॉन्च किया गया। ऐसे में देखा जाए तो पबजी गेम की मालिकी मिक्स है और इसे पूरी तरह से चीनी एप्प नहीं कहा जा सकता जिस वजह से इसे इस लिस्ट से बाहर रखा गया है।

चीनी नहीं है ज़ूम एप्प

वहीं बात की जाए ज़ूम एप्प की तो यह एप्प तो चीन की है ही नहीं। यह बात अलग है कि प्राइवेसी को लेकर इस एप्प पर आरोप लगते रहे हैं लेकिन यह एक अमेरिकी एप्प है। इस एप्प के संस्थापक Eric Yuan हैं, जिनका जन्म चीन में हुआ था। हालांकि, वह मूल रूप से अमेरिकन नागरिक हैं। यहीं कारण है कि इसे भी बैन की जाने वाली एप्स की लिस्ट से बाहर रखा गया है।

 


Hitesh

Related News