अब फालतू के मैसेज कभी नहीं करेंगे आपको परेशान, WhatsApp में शामिल हुई ऑल्वेज़ म्यूट ऑप्शन

10/23/2020 12:26:19 PM

गैजेट डैस्क: अगर आप इंस्टेंट मैसेजिंग एप्प व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके साथ जुड़ी हुई है। व्हाट्सएप्प को और भी बेहतर बनाने के लिए इसमें ऑल्वेज़ म्यूट नोटिफिकेशन्स ऑप्शन को जोड़ा गया है। इसके जरिए आप ग्रुप्स या चैट्स की नोटिफिक्शन्स को हमेशा के लिए म्यूट कर सकेंगे। लगभग हर यूजर के व्हाट्सएप्प में कई सारे ग्रुप्स होते हैं, जिनका मेंबर होना मजबूरी बन जाती है। ये फैमिली ग्रुप्स या फिर फ्रेंड्स ग्रुप्स भी हो सकते हैं। ऐसे ग्रुप्स को अब हमेशा के लिए म्यूट किया जा सकता है और उनमें आने वाले मैसेज के फालतू नोटिफिकेशन्स अब आपको कभी परेशान नहीं करेंगी।

मैसेजिंग प्लैटफॉर्म व्हाट्सएप्प ने अपने ट्विटर अकाउंट से ग्रुप्स में मिल रही 'Always Mute' ऑप्शन के बारे में जानकारी दी है। अब आप अगर व्हाट्सएप्प ग्रुप्स की Mute Notifications सेटिंग्स में जाएंगे तो यहां 1 Week और 8 hours के साथ आपको तीसरी ऑप्शन Always भी दिखाई देगी। अब तक Always की बजाय 1 Year की ऑप्शन मिल रही थी। 

 

 

इस तरह एक्टिवेट करें Always Mute ऑप्शन

  1. इस नई ऑप्शन का फायदा लेने के लिए अपने एंड्रॉयड फोन या iOS डिवाइस में व्हाट्सएप्प को सबसे पहले अपडेट करें।
  2. इसके बाद उस व्हाट्सएप्प ग्रुप या चैट पर टैप करें जिसे आप म्यूट करना चाहते हैं। 
  3. अब आपके एंड्रॉयड फोन में जो चैट विंडो खुलेगी उसके टाप राइट में दिख रहे तीन डॉट्स पर टैप करके सेटिंग्स मेन्यू ओपन करें। 
  4. यहां आपको Mute Notifications ऑप्शन पर टैप करना होगा।
  5. इसके बाद आपको 8 hours, 1 week और Always का ऑप्शन दिखेगा। 
  6. इन पर टैप करके आप चैट म्यूट कर सकते हैं, इसके बाद मैसेज आने पर उस ग्रुप या चैट की कोई भी नोटिफिकेशन आपको शो नहीं होगी।

Hitesh

Related News