बढ़ाना चाहते हैं बाइक या स्कूटर की माइलेज तो अपनाएं ये टिप्स

10/15/2020 5:23:57 PM

ऑटो डैस्क: अगर आप चाहते हैं कि आपका बाइक या स्कूटर बेहतरीन माइलेज प्रदान करे तो यह खबर खास तौर पर आपके लिए ही है। आमतौर पर कंपनियां टू व्हीलर को बेचते समय माइलेज को लेकर जो दावे करती हैं उनके वाहन उन पर बाद में खरे नहीं उतरते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आपकी बाइक बेहतरीन माइलेज निकालेगी।

एक ही रफ्तार पर चलाएं टू व्हीलर

एक ही रफ्तार पर बाइक या स्कूटर चलाने पर ईंधन की खपत कम होती है वहीं प्रदूषण भी कम होता है। ज्यादा तेज या ज्यादा धीमे ड्राइविंग करने से इंजन पर ज्यादा दबाव पड़ता है। इसके अलावा बार-बार ब्रेक लगाने से या अचानक बाइक की स्पीड बढ़ाने से भी बचें।

PunjabKesari

टायर प्रेशर की करते रहें नियमित जांच

बाइक या स्कूटर के टायर प्रेशर की नियमित रूप से जांच करते रहें। टायर में हवा कम होने से इंजन को टू व्हीलर को आगे बढ़ाने में ज्यादा जोर लगाना पड़ता है जिससे ईंधन भी ज्यादा लगता है। हमेशा कंपनी द्वारा निर्धारित किए गए टायर साइज का ही इस्तेमाल करें और ध्यान में रखें कि टायर ज्यादा घिसा हुआ ना हो।

PunjabKesari

ट्रैफिक सिग्नल पर बंद कर दें इंजन

अगर आपको ट्रैफिक सिग्नल पर 30 सेकंड से ज्यादा रुकना पड़ता है तो आप टू व्हीलर का इंजन बंद करने की आदत डालें। एक अनुमान के अनुसार सालाना कई लीटर ईंधन ट्रैफिक सिग्नल में खड़े-खड़े बर्बाद होता है। यह एक सामान्य लेकिन प्रदूषण को काम करने में कारगर उपाय है।

PunjabKesari

अपने टू व्हीलर का रखें हमेशा ख्याल

समय-समय पर टू व्हीलर की सर्विसिंग से यह आपको बेहतर फ्यूल एफिशिएंसी देगा। बाइक या स्कूटर के इंजन आयल को निश्चित समय पर बदलें, साथ ही ब्रेक फ्लूइड, चेन और ब्रेक सहित अन्य पुर्जों की भी समय पर देखभाल करें।

PunjabKesari

हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि पेट्रोल में भी कोई मिलावट ना की गई हो इसी लिए पेट्रोल हमेशा आधिकारिक फ्यूल पंप से ही डलवाएं। हो सके तो हर छह महीने में एक बार बाइक के कार्बन उत्सर्जन की जांच भी करवाएं।

PunjabKesari

 


Hitesh

Related News