बढ़ाना चाहते हैं फोन का बैटरी बैकअप तो आज़माएं ये आसान टिप्स

3/8/2021 12:19:45 PM

गैजेट डैस्क: ज्यादातर स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अपने फोन्स में ज्यादा क्षमता वाली बैटरी दे रही हैं, लेकिन समय के बीत जाने के बाद इनका बैटरी बैकअप कम होने ही लगता है। ऐसे में आपको अपने फोन को बार-बार चार्ज करने की जरूरत पड़ती है। इसी लिए आज हम आपको कुछ टिप्स देने वाले हैं जिनकी मदद से आप फोन के बैटरी बैकअप को बढ़ा सकते हैं।

अपने स्मार्टफोन में ब्लूटुथ और लोकेशन रखे बंद

फोन में मौजूद GPS सबसे ज्यादा बैटरी का इस्तेमाल करता है। कई बार लोग फोन में GPS को ऑन करके भूल जाते हैं जिससे तुरंत फोन की बैटरी खत्म होने लगती है। इसलिए यूजर्स को इस्तेमाल के बाद जीपीएस को तुरंत टर्न ऑफ कर देना चाहिए। GPS के अलावा फोन का ब्लूटूथ भी काफी बैटरी की खपत करता है। यूजर्स अक्सर इसका इस्तेमाल इयरबड्स, स्पीकर या फाइल्स को ट्रांसफर करने के लिए करते हैं, लेकिन बाद में इसे ऑफ नहीं करते हैं जिससे बैटरी तेजी से खत्म हो जाती है। ऐसे में यूजर्स को ब्लूटूथ का इस्तेमाल करने के बाद इसे बंद कर देना चाहिए।

बैकग्राउंड ऐप्स को करें बंद

आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय एक के बाद एक ऐप्स को ओपन करते हैं जोकि बैकग्राउंड में चलती रहती हैं। इससे भी स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है। बैटरी बैकअप को बेहतर करने के लिए यूजर को समय-समय पर इन एप्स को बंद करते रहना चाहिए।

लाइव वॉलपेपर्स का न करें इस्तेमाल

अगर आप अपने फोन पर लाइव वॉलपेपर्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बता दें कि इससे भी फोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है। यूजर्स को इन लाइव वॉलपेपर्स का इस्तेमाल बंद करना चाहिए।

ऑल्वेज़ ऑन डिस्प्ले को रखें बंद

अपने फोन में ऑल्वेज़ ऑन डिस्प्ले फीचर का उपयोग करने से भी बैटरी जल्द खत्म हो जाती है। इसी लिए यूजर्स को ऑल्वेज़ ऑन डिस्प्ले फीचर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसे बंद करने के लिए आप फोन की सैटिंग्स ऑप्शन में जाकर Always on display फीचर को बंद कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News

static