गर्मियों में ऐसे करें कार के AC की देखभाल, माइलेज पर भी नहीं पड़ेगा कोई असर

4/5/2021 6:13:51 PM

ऑटो डैस्क: गर्मियों के मौसम में कार में सफर करते समय इसका AC ही आपको सबसे अधिक सुख देता है, लेकिन बहुत से लोगों को कार में AC चलाने के बाद भी गर्मी महसूस होती है। अगर आपको भी ऐसी समस्या सामने आ रही है तो आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आपकी गाड़ी बहुत ही कम समय में ठंडी हो जाएगी और इसका असर कार की माइलेज पर भी ज्यादा नहीं पड़ेगा।

हमेशा लो स्पीड पर शुरू करें कार का AC

ज्यादा तर लोग कार में बैठते समय इसके AC को फुल मोड पर ऑन कर देते हैं, जोकि एक गलत तरीका है। हमेशा कार के AC की शुरुआत लो स्पीड से ही करनी चाहिए। कार के AC को फुल मोड पर चलाने से केवल इसके इंजन पर दबाव बनता है जिससे ईंधन भी अधिक खर्च होता है। AC ओन करते ही सबसे पहले खिड़की खोल दें और लो मोड पर AC ऑन कर दें। इससे कैबिन में मौजूद सारी गर्म हवा बाहर निकल जाएगी।

फास्ट कूलिंग या इमिडिएट कूलिंग तकनीक का काम करें इस्तेमाल

अधिक गर्मी में इस्तेमाल करने के लिए कंपनियां अपनी कारों में फास्ट कूलिंग या इमिडिएट कूलिंग की सुविधा देती हैं। ये तकनीक कार के अंदर बैठते ही आपको तुरंत ठंडक का अनुभव करवाती है। ऐसा करने से आपकी बॉडी एक दम से गर्म-ठंडे के अनुभव से प्रभावित हो सकती है और इससे आपकी तबियत भी खराब हो सकती है। ऐसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बहुत ही कम करना चाहिए। इसके अलावा गर्मियों में अपनी कार को किसी ऐसे स्थान पर पार्क करें जहां वो धूप से बची रहे। इससे आपको एक्सप्रेस कूलिंग टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

एसी के फिल्टर की करें सफाई

गर्मियों में हमेशा अपनी कार के AC फिल्टर को साफ रखें। अगर कार चलाते समय कार का AC ठंडक कम कर रहा है या फिर इसका असर माइलेज पर काफी पड़ रहा है तो इसका मतलब यह है कि या तो आपको AC के फिल्टर बदलवाने पड़ेंगे या उनकी सफाई करवानी पडे़गी। इसके अलावा अगर कार को ठंडा होने में कोई परेशानी सामने आ रही है तो आप AC की गैस भी चैक करवा सकते हैं। अगर आप गर्मियों में इन टिप्स का ध्यान रखेंगे तो आपको कार में सफर करते समय गर्मी का सामना नहीं करना पड़ेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News

static