ज्यादा तर मोटरसाइकिलों में कंपनी से ही मिलते हैं ये खास फीचर्स, क्या आप भी करते हैं इनका इस्तेमाल

2/1/2021 12:45:00 PM

ऑटो डैस्क: भारत में मिल रही ज्यादा तर मोटरसाइकिलों में ऐसे कई खास फीचर्स दिए जाते हैं जिनका इस्तेमाल करना बेहद जरूरी होता है, लेकिन ज्यादातर लोग इनके बारे में या तो जानते ही नहीं हैं या फिर इनका इस्तेमाल नहीं करते हैं। आज हम आपको इन्हीं फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें कि आपके राइडिंग के एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाने के लिए ही दिया जाता है।

पास स्विच

ज्यादा तर मोटरसाइकिलों के बाईं तरफ ये बटन दिया जाता है जोकि पीले रंग का होता है। इसका इस्तेमाल हम तब करते हैं जब मोटरसाइकिल चलाते समय आपको किसी वाहन को ओवरटेक करना होता है। इस बटन से आपकी बाइक की हेडलाईट ब्लिंक करती है और सामने वाले वाहन को पता चल जाता है कि आप ओवरटेक करना चाहते हैं, ये आपकी राइड को काफी सुरक्षित बनाता है।

ट्रिप बटन 

मोटरसाइकिलों में अब ट्रिप बटन भी दिया जाता है जिसका इस्तेमाल करके आप जान सकते हैं कि आपने कितनी दूरी तक मोटरसाइकिल चलाया है। यह मीटर आपकी ट्रिप की दूरी जानने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। इसके अलावा आप इसकी मदद से मोटरसाइकिल की माइलेज भी जान सकते हैं। यह फीचर बहुत ही जरूरी है हालांकि लोग इसका इस्तेमाल ही नहीं करते हैं।

किल स्विच 

मोटरसाइकिल की दाईं तरफ दिए गए किल स्विच का इस्तेमाल तब किया जाता है जब आप अपने वाहन को किसी जगह पर पार्क कर देते हैं। ये स्विच आपकी बाइक को कहीं ज्यादा सुरक्षित बनाता है और चोरों से भी बचाता है। अगर कोई आपकी बाइक को चुराने की कोशिश करे और उसे इस बटन का पता न हो तो बाइक स्टार्ट ही नहीं होगी।

हाई बीम और लो बीम

लगभग सभी मोटरसाइकिल्स में हाई बीम और लो-बीम दी जाती है जिसका इस्तेमाल आप सड़क के हिसाब से कर सकते हैं। रास्ता अगर खराब है तो यह हाई बीम में नहीं दिखाई देता है, ऐसे में आप बीम को लो पर सेट कर अच्छे तरीके से राइडिंग कर सकते हैं। हाई बीम का इस्तेमाल सिर्फ हाईवे पर ही किया जाना चाहिए और शहर में लो बीम ही सही रहती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static