1 अप्रैल से बढ़ जाएंगी इन इलेक्ट्रोनिक प्रोडक्ट्स की कीमतें, फोर और टू-व्हीलर भी हो जाएंगे महंगे

3/26/2021 4:56:55 PM

गैजेट डैस्क: 1 अप्रैल के बाद अगर आप कोई इलेक्ट्रोनिक प्रोडक्ट या फिर कोई व्हीकल खरीदेंगे तो यह आपको पहले से महंगा मिल सकता है। दरअसल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2020-21 के आम बजट में घोषणा की थी कि लोकल मोबाइल पार्ट्स, मोबाइल चार्जर, एडॉप्टर, हेडफोन और गैजेट्स की बैटरी पर इंपोर्ट ड्यूटी 2.5% बढ़ाई जाएगी। ऐसे में इनकी कीमतों में इजाफा हो सकता है। अगर बात टू या फिर फोर व्हीलर की करें तो 1 अप्रैल से मारुति और निसान की कारें महंगी होने वाली हैं। इनके अलावा होंडा ने भी अपने टू-व्हीलर की कीमतें बढ़ाने का ऐलान कर दिया है।

कितनी बढ़ सकती हैं फोन की कीमतें?

इंपोर्ट ड्यूटी के बढ़ने से बजट फोन्स की कीमते 100 रुपए से लेकर 500 रुपए तक बढ़ सकती हैं। इसका ग्राहकों की जेब पर ज्यादा असर तो नहीं होगा, लेकिन मिड रेंज और प्रीमियम स्मार्टफोन्स की कीमत में ज्यादा अंतर देखने को मिल सकता है।

फोर और टू-व्हीलर कितनें होंगे महंगे?

हीरो मोटोकॉर्प ने पहले BS6 इंजन के साथ अपनी नई बाइक्स उतारीं थीं तब कंपनी ने इनकी कीमतों में इजाफा किया था अब इंपोर्ट ड्यूटी के 1 अप्रैल से बढ़ने के कारण हीरो मोटोकॉर्प अपनी बाइक्स की कीमतों में इजाफा करने वाली है। मारुति और निसान ने भी अपनी कार की कीमतें बढ़ाने का ऐलान किया है। मारुति की गाड़ियां 3 से 5% तक महंगी हो सकती हैं।

जानें इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने की वजह

बजट 2021 में सरकार ने कई आइटम्स पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने की बात कही है। ऐसा होने से सरकार 20,000 करोड़ से 21,000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त राजस्व हासिल कर सकती है। कोरोना महामारी के चलते सरकार के खजाने तेजी से खाली हुए हैं। ऐसे में इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने से अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाया जा सकता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News

static