इन फीचर्स के साथ 3 जून को लॉन्च होगा Android 11 OS का बीटा वर्जन

5/30/2020 3:12:30 PM

गैजेट डैस्क: गूगल के लेटैस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 11 पर काफी लम्बे समय से काम हो रहा था। अब खबर है कि 3 जून को इस ऑपरेटिंग सिस्टम के बीटा वर्जन को अनाउंस किया जाएगा। इस इवेंट को गूगल के यूट्यूब चैनल पर तीन जून की शाम 8.30 बजे से देखा जा सकेगा। इसमें दुनियाभर के डिवेल्पर्स लाइव शामिल हो सकेंगे और सवाल-जवाब कर सकेंगे। सवाल पूछने के लिए #AskAndroid का इस्तेमाल करना होगा।

इस ऑनलाइन ओनली इवेंट में गूगल के एंड्रॉयड वॉइस प्रेजिडेंट फॉर इंजिनियरिंग डेव ब्रूक नए ऑपरेटिंग सिस्टम और इसके फीचर्स के बारे में जानकारी देंगे।

कम्पनी ने इसमें ढ़ेरों नए फीचर्स शामिल किए हैं जिससे एंड्रॉयड और भी अडवांस और सिक्योर हो जाएगा। नए ऑपरेटिंग सिस्टम के डिवैल्पर प्रिव्यू वर्जन में 5G से लेकर फोल्डेबल डिस्प्ले वाले फोन्स के लिए कई नए फीचर्स को जोड़ा गया है। आइये जानते हैं इन नए फीचर्स के बारे में...

चैट हैड्स की मिली सपोर्ट

कई वर्षों के बाद एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में अब चैट हैड्स की सपोर्ट को शामिल किया गया है। इस फीचर के जरिए फेसबुक का इस्तेमाल करते समय आप चैट हैड्स की मदद से मल्टिपल कन्वर्सेशंस को एक साथ आसानी से एक्सैस कर सकेंगे।

वन-टाइम परमिशन्स

यूजर्स की प्राइवेसी को बेहतर बनाने के लिए नए ऑपरेटिंग सिस्टम में वन-टाइम परमिशंस देने का ऑप्शन मिला है। यानी आप लोकेशंस, माइक्रोफोन और कैमरे का एक्सैस सिर्फ एक बार भी दे सकेंगे। केवल गूगल अप्रूव्ड एप्स ही बैकग्राउंड लोकेशन और डाटा को ऐक्सेस कर सकेंगी।

नई कन्वर्सेशन टैब

इस बार डेडिकेटेड कन्वर्सेशन टैब को नोटिफिकेशन पैनल में शामिल किया गया है, जहां आप मोस्ट रिसेंट मैसेजिस को देख सकेंगे और यहां से ही आप मैसेजिस का रिप्लाई भी कर सकेंगे।

बेहतर शेयरिंग UI

नए एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में यूजर अपनी फेवरेट सोशल नैटवर्किंग एप्प को शेयरिंग मेन्यू के टॉप पर पिन कर सकेंगे।

डार्क मोड की हो सकेगी शेड्यूलिंग

एंड्रॉयड 11 में यूजर्स को डार्क मोड शिड्यूलिंग की भी ऑप्शन मिलेगी यानी यूजर यह तय कर सकेगा कि अपने आप डार्क मोड किस समय इनेबल या डिसेबल हो।

ब्लूटुथ पर नहीं होगा एयरप्लेन मोड का असर

अब तक एंड्रॉयड यूजर एयरप्लेन मोड को ऑन करने के बाद ब्लूटुथ ऑन नहीं कर पाते थे, लेकिन नए एंड्रॉयड 11 में यूजर्स एयरप्लेन मोड ऑन करने के बाद भी ब्लूटुथ का इस्तेमाल कर पाएंगे और स्मार्ट वियरेबल्स या ऑडिया हेडसेट्स का उपयोग कर सकेंगे।

स्मार्टफोन टच हो जाएगी और भी बेहतर

नए एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम में यूजर्स को टच सेंसिटिविटी और भी बेहतर मिलेगी। यानी यूजर ग्लव्स पहनने से पहले या फिर स्क्रीन प्रोटेक्टर इस्तेमाल करने की स्थिति में इसकी एकुरेसी को बढ़ा पाएगा। माना जा रहा है कि यह फीचर कुछ स्थितियों में काफी असरदार होगा।

कैमरा यूज करते वक्त म्यूट कर सकते हैं नोटिफिकेशंस

नए ऑपरेटिंग सिस्टम में यूजर्स कैमरे का इस्तेमाल करते समय नोटिफिकेशंस को म्यूट कर सकेंगे। इसके अलावा वीडियो कॉल्स के वक्त भी यह फीचर काफी काम का साबित होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static