Tata Motors का एक और धमाका: पेश की बेहद आकर्षक डिजाइन वाली नई इलेक्ट्रिक कार AVINYA, फुल चार्ज में देगी 500KM रेंज

4/29/2022 3:53:31 PM

ऑटो डेस्क: देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors)ने इसी महीने अपनी कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी टाटा कर्वसे पर्दा उठाने उठाया था। वहीं अब  टाटा मोटर्स ने एक और नई कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी टाटा अविन्या का खुलासा किया है। यह जेनरेशन 3 आर्किटेक्चर बॉर्न इलेक्ट्रिक पर आधारित ब्रांड का पहला कॉन्सेप्ट मॉडल है जो कई बॉडी स्टाइल को सपोर्ट करता है। 

PunjabKesari

कंपनी का कहना है कि यह कार इंट्यूटिव, इंटेलिजेंट और नॉन-इंट्रयूसिव है।इसके साथ ही इसमें ADAS (एडीएएस) जैसे अत्याधुनिक फीचर्स होंगे। नया आर्किटेक्चर की वजह से इस कार में ज्यादा केबिन स्पेस मिलेगा। Tata Avinya को भारतीय बाजार पर खासतौर से ध्यान रखकर डिजाइन किया गया है। हालांकि टाटा समूह के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन ने कहा यह कार Global Market में भी बेची जाएगी। कार निर्माता ने यह भी खुलासा किया कि अगले 24 महीनों के भीतर कर्व ईवी लॉन्च करने के बाद 2025 में भारतीय बाजार में अविन्या ईवी लॉन्च करने का टारगेट है।

PunjabKesari


क्या है Avinya का मतलब

इस कॉन्सेप्ट कार का नाम Avinya रखे जाने के पीछे टाटा मोटर्स के एमडी शैलेष चंद्र ने कहा- ये संस्कृत भाषा से लिया गया शब्द है। इसका मतलब इनोवेशन होता है। इसके साथ ही इस नाम में IN भी आता है जो इंडिया की पहचान है। Avinya को फ्यूचर और वेलनेस से तैयार किया गया है।

 

PunjabKesari


देखने पर यह कार किसी का भी ध्यान आकर्षित कर सकती है। डिजाइन की बात करें तो यह एक हैचबैक, एमपीवी और एक क्रॉसओवर के बीच का मिश्रण है। इसमें यूनीक 'टी' लाइट सिग्नेचर, बटरफ्लाई डोर और घूमने वाली सीटें दी गई हैं। फ्रंट में बड़े ब्लैक पैनल, LED DRL और ब्लैक बोनट मिलता है। साइड प्रोफाइल में बड़े अलॉय व्हील्स के साथ कार के अंदर और बाहर आने के लिए चौड़े दरवाजे दिए गए हैं। 

PunjabKesari

पीछे की तरफ Tata Avinya EV में स्लीक एलईडी स्ट्रिप जैसा स्पॉयलर और बड़ा बंपर दिया गया है। अंदर की तरफ बेज और ब्राउन रंग का इंटीरियर है। इसके साथ अरोमा डिफ्यूज़र, रिवॉल्विंग फ्रंट सीट्स और एक पैनोरमिक सनरूफ भी मिलता है। कंपनी की मानें तो इसे यात्रियों के लिए ज्यादा स्पेस, हाई सेफ्टी, डस्ट प्रोटेक्शन और एडवांस ड्राइवर असिस्टेंट के लिए डिजाइन किया गया है। 

PunjabKesari

360 डिग्री घूमेंगी सीटें

यह कई कनेक्टिविटी फीचर्स, सेंटर कंसोल पर एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और एक विशिष्ट आकार के स्टीयरिंग के साथ एक ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ आने का दावा करता है। जैसा कि कॉन्सेप्ट में दिखाया गया है सीटें 360 डिग्री घूम सकती हैं। केबिन काफी स्पेसियस नजर आता है। 

नई Tata Avinya EV के पावरट्रेन विवरण का खुलासा होना बाकी है। हालांकि, इसका प्रोडक्शन वर्जन टाटा की अपडेटेड जिप्ट्रॉन इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजी के साथ आने की संभावना है। इसे दो वैरिएंट्स- स्टैंडर्ड और लॉन्ग-रेंज में पेश किया जा सकता है।  यह डुअल इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ आ सकती है। एक मोटर एक एक्सेल को पावर देगा। परफॉर्मेंस की बात करें तो यह फुल चार्ज में 500 KM तक चल जाएगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma

Recommended News

Related News

static