आज ही निपटा लें गूगल अकाउंट से जुड़ा यह काम, बढ़ जाएगी अकाउंट की सिक्योरिटी

11/8/2021 2:22:03 PM

गैजेट डेस्क: गूगल ने इस साल घोषणा की थी कि साल 2021 के अंत तक गूगल अकाउंट में लॉग-इन करने के तरीके में बड़ा बदलाव होगा। यूजर्स की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए 9 नवंबर यानी कि कल से Two Step Verification को गूगल द्वारा जरूरी कर दिया जाएगा। इसका मतलब यह है कि गूगल ने सिक्योरिटी की एक और लेयर को लॉग-इन करते वक्त जोड़ने का फैसला किया है।

यूजर्स को टू-स्टेप वेरिफिकेशन के साथ ही अकाउंट साइन-इन करना पड़ेगा। अगर कोई यूजर ऐसा नहीं करेगा तो उसे अकाउंट को साइन इन करने में मुश्किल हो सकती है।

गूगल टू स्टैप वैरिफिकेशन
गूगल अकाउंट में लॉग-इन करने में ज्यादा खतरा है। अगर आपका पासवर्ड किसी के हाथ लग गया तो कोई भी लॉग-इन कर सकता है। अब यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिए टू स्टेप वेरिफिकेशन को अनिवार्य कर दिया जाएगा जो आपके अकाउंट की सिक्योरिटी के लिए एक नई लेयर के रूप में काम करेगा।

 



इस फीचर को ऐनेबल करने के बाद आपके फोन पर टेक्स्ट, वॉइस कॉल या फिर मोबाइल ऐप पर एक कोड आएगा। इस कोड को डालने के बाद ही Google Account में लॉग-इन किया जा सकेगा। हर बार लॉग-इन करते वक्त एक नया कोड आएगा। टू स्टेप वैरिफिकेशन से आपका निजी डाटा पहले की तुलना में ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News

static