कंपनियों ने बदला नौकरी देने का तरीका, ट्विटर-फेसबुक के माध्यम से हो रही हैं भर्तियां

10/10/2019 2:00:25 PM

गैजेट डेस्क : आज के टेक युग में जॉब सीकर्स के सामने जॉब पोर्टल्स से लेकर LinkedIn जैसा प्रोफेशनल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। हालांकि कंपनियां अपने यहाँ भर्ती के लिए दूसरे प्लेटफॉर्म का भी इस्तेमाल कर रही हैं। रिसर्च फर्म स्टैटिस्टा की एक रिपोर्ट के मुताबिक अब कई सारी कंपनियां इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने यहाँ भर्तियां कर रही हैं। इसके पीछे दो सीधे कारण है। पहला यह कि ट्विटर और इंस्टाग्राम बेहद पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और कई सारे यूजर्स अधिकतर समय इस पर बिताते है। दूसरा कारण है कि यह प्लेटफॉर्म्स यूज करने में फ्री है और ऐसे में कंपनियों को विज्ञापन डालने की जरूरत नहीं पड़ती है। 

 

स्टैटिस्टा जॉब रिक्रूटमेंट रिपोर्ट में बड़े-बड़े कंपनियों का जिक्र 

 

Image result for statista logo

 

स्टैटिस्टा जॉब रिक्रूटमेंट प्रोसेस रिपोर्ट में इंफोसिस, आईबीएम, एक्सेंचर जैसी बड़ी कंपनियों का जिक्र करते हुए इनके द्वारा नौकरी देने के लिए सोशल मीडिया के इस्तेमाल के बारे में बताया गया है। बता दें कि इन कंपनियों के ट्विटर और इंस्टाग्राम पर लाखों फॉलोवर्स हैं। IBM ने इसी साल इंस्टाग्राम पर LifeAtIBM नाम से अपना पेज बनाया था। इस पेज पर कर्मचारी कंपनी अपनी जॉब और कंपनी के माहौल के बारे में पोस्ट डालते हैं। इस पेज पर जॉब अप्लाई लिंक भी दिया गया है जिस पर जाकर आवेदक अपना CV डालकर जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

 

PunjabKesari

 

स्टैटिस्टा की रिपोर्ट के अनुसार भारत में 6.9 करोड़ इंस्टाग्राम यूजर्स है। यह आंकड़े साल 2019 के है जिनमें अधिकतर युवाओं की उम्र 35 साल से कम है। कंपनियां अपने यहाँ भर्ती करने के लिए इसी ऐज ग्रुप को टारगेट करती है। इसके लिए कंपनियां इस ऐज ग्रुप के यूजर्स के अकाउंट्स पर नजर रखती है। रिक्रूटमेंट एजेंसी टीमलीज सर्विसेज की वाइस प्रेसिडेंट रितुपर्णा चक्रबर्ती की पिछले दो सालो में इंस्टाग्राम जॉब रिक्रूटमेंट के लिए सबसे ज्यादा यूज किया गया है। जिन जॉब्स की लिए सबसे अधिक भर्ती की जाती है उनमें- पब्लिक रिलेशन्स, कंटेंट राइटिंग, फोटोग्राफी, फैशन और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री शामिल है। 


Edited By

Harsh Pandey

Related News