लोगों पर असर कर गया 5G से फैल रहा कोरोना वाला मैसेज, UK में सोशल मीडिया यूजर्स ने जलाए टावर

4/6/2020 11:13:01 AM

गैजेट डैस्क: कोरोना वायरस के चलते सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक मैसेज ने UK में करोड़ों का नुक्सान करवा दिया है। BBC की रिपोर्ट के मुताबिक यूके में सोशल मीडिया पर एक फेक खबर फैल गई जिसमें बताया गया कि कोरोना वायरस जैसी महामारी 5G इन्फ्रास्ट्रक्चर के कारण फैल रही है। जिसके बाद लोगों ने 5G टावर्स को आग के हवाले करना शुरू कर दिया। 

  • आपको बता दें कि ये फेक खबर सबसे ज्यादा फेसबुक और नैक्स्ट डोर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के जरिए फैली। इसमें कहा गया कि 'COVID-19 का कारण 5G है और वुहान में यह महामारी इसलिए फैली क्योंकि वहां हाल ही में 5G नेटवर्क की शुरुआत की गई थी।' इसके अलावा यह भी कहा गया कि अन्य इलाकों में 5G शुरू हो गया है वहां भी इस महामारी का प्रकोप इसीलिए फैल रहा है। 

PunjabKesari

अफवाह के फैल जाने के बाद, यूके में लोगों ने 5G मोबाइल टावर्स में आग लगानी शुरू कर दी। पिछले कुछ दिनों में ही ऐसी तीन घटनाएं सामने आ चुकी हैं। इसके अलावा 5G इंस्टॉलेशन के लिए फाइबर ऑप्टिक केबल को बिछाने का काम कर रहे मजदूरों को भी प्रताड़ित किया गया है।

  • इस फेक खबर के फैलने के बाद यूके सरकार के डिजिटल, कल्चर, मीडिया व स्पोर्ट्स विभाग ने इस पर ट्वीट करके प्रतिक्रिया दी है। विभाग ने कहा है कि कोरोना वायरस के फैलने और 5G टेक्नॉलजी के बीच किसी तरह के संबंध का कोई सबूत नहीं मिला है।, क्योंकि कोरोना वायरस भारत, ईरान और जापान जैसे देशों में भी फाल रहा है जहां अभी 5G तकनीक की शुरुआत ही नहीं हुई है। 

Hitesh

Related News