Apple Watch ने बचाई 13 वर्षीय बच्चे की जान, हार्ट बीट बढ़ने पर मां को मिली नोटिफिकेशन

2/17/2020 11:11:33 AM

गैजेट डैस्क: एप्पल वॉच ने अमरीका के रहने वाले एक बच्चे की जान बचाई है। अमरीकी राज्य ओकलाहोमा के रहने वाले एक 13 वर्षीय लड़के की हार्ट बीट उस समय काफी तेजी से बढ़ने लगी जब वे क्लास रूम में बैठा हुआ था। एप्पल वॉच ने डिटैक्ट किया कि स्काईलर जोसलिन की हार्ट बीट 190 बीट्स पर मिनट पर पहुंच गई है।

  • बच्चे की मां लिज़ ने बताया कि दो महीने पहले ही उन्होंने अपने लड़के को एप्पल वॉच खरीद कर दी थी, उन्हें एप्पल वॉच के जरिए एक टेक्स्ट मैसेज स्क्रीनशॉट के साथ मिला जिसमें लिखा था कि उनके बेटे का हार्ट रेट 190 BPM तक पहुंच गया है। इस मैसेज में एक और बात लिखी थी कि बच्चा कुछ कर नहीं रहा यानी वे बैठा हुआ है और उसकी हार्ट बीट तेजी से बढ़ रही है।

तुरंत बच्चे को लेने स्कूल पहुंची मां

बच्चे की मां लिज़ ने जैसी ही नोटिफिकेशन पढ़ी तो वे तुरंत स्कूल पहुंच गई और बच्चे को स्कूल के एमर्जेंसी रूम में ले गई। बच्चे की जांच के बाद पता चला कि उसका हार्ट रेट 202 bpm तक पहुंच गया है जिसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया जहां उसका हार्ट रेट 280 bpm पाया गया।

PunjabKesari

बच्चे को हुई थी SVT की समस्या

डॉक्टर्स ने जांच के बाद पता लगाया कि उसे SVT (सुपरवेंट्रिकल टेकीकार्डिया) की समस्या हुई है, जिस वजह से उसकी हार्ट बीट तेज होती जा रही है। लगभग साढ़े सात घंटे की कोशिशों के बाद बच्चे की हार्ट बीट को नॉर्मल कर दिया गया।

एप्पल वॉच की वजह से बची जान

बच्चे के परिवार वालों का कहना है कि एप्पल वॉच की मदद से बच्चे की जान बच गई है। अगर बच्चे ने यह पहनी न होती तो घर वालों को कभी भी पता ही नहीं लगता कि बच्चे को किसी तरह की कोई समस्या हो रही है।


Hitesh

Related News