सर्दियों में कार के ब्रेक फ्लूइड का रखें खास ध्यान, जानें क्यों है यह आपके वाहन के लिए इतना जरूरी

12/3/2020 1:19:35 PM

ऑटो डैस्क: टू-व्हीलर्स और फोर-व्हीलर्स में काफी देर तक ड्रम ब्रेक्स का ही इस्तेमाल होता रहा है। इन ब्रेक्स को लाइट व्हीकल्स के लिए तो बिल्कुल परफेक्ट कहा जाता है लेकिन पावरफुल व्हीकल्स के लिए ये ब्रेक्स कम असरदार साबित होती हैं। ऐसे में ज्यादातर हैवी-ड्यूटी और पावरफुल वाहनों में अब ड्रम ब्रेक्स की बजाय डिस्क ब्रेक्स का इस्तेमाल किया जाता है। डिस्क ब्रेक्स आपके वाहनों को एक दम से रोक देती हैं। यह ड्रम ब्रेक से कहीं ज्यादा असरदार होती हैं, लेकिन ये खास ब्रेक फ्लूइड के साथ काम करती हैं और अगर इनमें ये ब्रेक फ्लूइड ना हो तो ये काम करना बंद कर देती हैं। ऐसे में अगर आप डिस्क ब्रेक के फ्लूइड का सही तरीके से रख-रखाव नहीं करते हैं तो ये खतरनाक साबित होती हैं।

इस तरह काम करता है ब्रेक फ्लूइड

ब्रेक फ्लूइड उस समय काम करता है जब आप ब्रेक अप्लाई करते हैं। ये फ्लूइड डिस्क ब्रेक तक ब्रेक फोर्स को ट्रासफर करता है। यह एक पतला ऑयल होता है जिसे कि एक स्पेशल चेंबर में भर कर रखा जाता है। जैसे ही आप ब्रेक लगाते हैं तो ये लिक्विड डिस्क तक पहुंचता है और आपके वाहन को रोक देता है।

सर्दियों में जरूर चैक करवाएं ब्रेक फ्लूइड

सर्दियों में ब्रेक फ्लूइड आम दिनों की तुलना में थोड़ा गाढ़ा हो जाता है ऐसे में अगर ये फ्लूइड ज्यादा पुराना हो जाए या फिर इसका लैवल कम हो जाए तो इसे तुरंत बदलवा लें। अगर ब्रेक फ्लूइड कम हो तो ऐसे में ठीक से ब्रेक नहीं लगती है।

आपको सर्दियों के मौसम में इसका खास ध्यान रखने की सख्त जरूरत है। इसकी कीमत ज्यादा नहीं होती है लेकिन अगर आपके वाहन में डिस्क ब्रेक लगी हुई है तो यह फ्लूइड चेंज करवाना आपके लिए बेहद जरूरी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static