जानें कितने जीबी रैम वाला स्मार्टफोन रहेगा आपके लिए बैस्ट, इन टिप्स को गौर से पढ़ें

1/2/2022 11:57:54 AM

गैजेट डेस्क: इस साल के शुरू में ही कई शानदार स्मार्टफोन्स लॉन्च होने वाले हैं। Xiaomi ने कहा है कि कंपनी 6 जनवरी को अपने 11i HyperCharge स्मार्टफोन को लॉन्च करेगी जोकि महज 15 मिनटों में ही फुल चार्ज हो जाएगा, वहीं Realme भी अपनी GT 2 सीरीज के तहत नए स्मार्टफोन्स को बाजार में उतारकर बड़ा धमाका करने की तैयारी में है। इतना ही नहीं Vivo भी अपनी V23 सीरीज के तहत नए फोन्स लाने वाली है।

अगर आप भी इन दिनों स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको पहले ये जानना बहुत जरूरी है कि आपके लिए कौन सा स्मार्टफोन सही रहेगा। बहुत से लोग ऐसा सोचते हैं कि जिस फोन की रैम ज्यादा है वही अच्छा होता है, लेकिन ऐसा नहीं है। आज हम आपको इसी टॉपिक पर कुछ जानकारी देने वाले हैं।

क्या होती है RAM?
RAM को रैंडम एक्सैस मैमोरी कहा जाता है। स्मार्टफोन में दो तरह की स्टोरेज दी गई होती हैं एक RAM और दूसरी ROM। ROM में आप फोटो, वीडियो और ऐप्स को इंस्टाल करते हैं। वहीं रैम ऐप्स और गेमिंग को रन करने का काम करती है। अगर आप चाहते हैं कि ऐप्स स्मूथ रन करें यानी काम करें तो इसके लिए जरूरी है कि रैम अधिक हो। इससे मल्टी टॉस्टिंग करने में भी काफी मदद मिलती है। यानी गेम खेलते समय आपको WhatsApp मैसेज की नोटिफिकेशन आए तो आप उसका जवाब भी दे सकते हैं। रैम के कम होने से यह सभी काम स्लो हो जाते हैं, इसके अलावा फोन में हैंग होने की दिक्कत भी आती है।

कितने जीबी रैम वाला स्मार्टफोन आपको खरीदना चाहिए?
हर स्मार्टफोन यूजर अलग-अलग ऐप्स का इस्तेमाल करता है और उसकी जरूरतें भी अलग-अलग ही हैं तो ऐसे में इसका सटीक जवाब तो नहीं दिया जा सकता, लेकिन अगर आप गेमिंग के शौकीन हैं तो आपको 8 जीबी से 12 जीबी तक की रैम वाला स्मार्टफोन खरीदना चाहिए। अगर आप एवरेज स्मार्टफोन यूजर हैं तो आपको 6GB रैम वाला स्मार्टफोन खरीदना ,ही रहेगा। वहीं अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल काफी कम करते हैं और इस पर व्हाट्सएप्प और फेसबुक जैसी ऐप्स का ही यूज करते हैं तो आपको 4GB रैम वाला स्मार्टफोन खरीदना ही सही रहेगा। अगर आप इन बातों को ध्यान में रख कर स्मार्टफोन खरीदते हैं तो इससे आपको स्मार्टफोन सिलेक्ट करने में मदद मिलेगी और आपके काफी पैसे भी बच जाएंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News

static