इन बातों का ध्यान रख कर आप बढ़ा सकते हैं बाइक की माइलेज

1/16/2021 2:52:53 PM

ऑटो डैस्क: मोटरसाइकिल चलाते समय राइडर कुछ गलतियां करते हैं जिसका सीधा असर बाइक की माइलेज पर पड़ता है। अगर आप मोटरसाइकिल का इस्तेमाल लगातार लापरवाही से करते रहेंगे तो इससे इंजन पर दबाव पड़ेगा और बाइक की माइलेज कम होती ही रहेगी। आज आम आपको कुछ जानकारी देने वाले हैं जो आपको बाइक की माइलेज बढ़ाने में मदद करेगी।

कभी न करें ट्रिपलिंग

बाइक पर ट्रिपलिंग करते समय इंजन पर दबाव बढ़ता है और इससे इंजन को अधिक जोर लगाना पड़ता है। इससे बाइक ज्यादा फ्यूल कंज्यूम करने लगती है और आपको बार-बार फ्यूल रिफलिंग करवानी पड़ती है।

बाइक के साथ न लगाएं हैवी एक्सेसरीज

बाइक के साथ हैवी एक्सेसरीज लगाने पर इसका वजन बढ़ जाता है। इससे भी इंजन पर दबाव बढ़ता है और इसका सीधा असर बाइक की माइलेज पर पड़ता है। ऐसे में आपको सिर्फ कंपनी फिटेड एक्सेसरीज का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

इंजन ऑयल का रखें ध्यान

अगर बाइक में इंजन ऑयल नया होगा तो इससे आपकी बाइक उतनी ही आराम से काम करेगी। इंजन ऑयल ठीक कंडिशन में होने पर बाइक चलाते समय यह कम गर्म होता है और इससे बाइक सीमित मात्रा में ही पेट्रोल का इस्तेमाल करती है। इंजन ऑयल समय पर न बदलने पर बाइक की माइलेज कम हो जाती है।

कभी भी न लगाएं चौड़े टायर्स

बाइक में चौड़े टायर्स लगाने पर बाइक चलाते समय इंजन पर दबाव पड़ता है। अगर आप लम्बे समय तक इन चौड़े टायर्स का इस्तेमाल करते हैं तो इससे इंजन को नुक्सान होता है और माइलेज भी तेजी से कम होने लगती है। आपको चौड़े टायर्स के इस्तेमाल से बचना चाहिए। 


Hitesh

Recommended News