स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय रखें इन बातों का ध्यान, वरना हो सकता है नुकसान

11/21/2021 1:26:39 PM

गैजेट डेस्क: पूरी दुनिया में जैसे स्मार्टफोन का इस्तेमाल बढ़ रहा है वैसे ही ऑनलाइन फ्रॉड के नए-नए तरीके हैकर्स ने खोज निकाले हैं। हैकर्स आए दिन हैकिंग अटैक को अंजाम देकर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं, इसी लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय आपको सतर्क रहने की सख्त जरूरत है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही जरूरी बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय आपको काम में लाना चाहिए।

1.समय-समय पर अपने फोन को करें अपडेट
यूजर्स को अपने स्मार्टफोन में सॉफ्टवेयर अपडेट आने पर इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए। इसके बदले समय-समय पर अपने फोन में मैनुअली अपडेट को चैक करते रहें और अगर कंपनी की तरफ से आपको अपडेट मिल रहा है तो तुरंत अपने फोन में इसे इंस्टाल करें और अपडेट करें। इससे फोन की सिक्योरिटी बढ़ती है।

2.कभी फोन में इंस्टाल ना करें APK फाइल
अगर आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो आपको गूगल प्ले स्टोर से ही ऐप्स को डाउनलोड कर इस्तेमाल में लानी चाहिए। गूगल सर्च से कोई भी अगर आप APK फाइल डाउनलोड करके इंस्टाल करते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है और हैकर्स इसके जरिए आपके फोन का डाटा और आपके बैंक अकाउंट की जानकारी चोरी कर सकते हैं।

3.ऐप्स को इंस्टाल करने से पहले करें ये काम
अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर या एप्पल ऐप स्टोर से ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसकी टर्म और कंडीशन आपको बढ़नी चाहिए। ऐप्स डाउनलोड होने के बाद ओपन करने पर आपसे कॉन्टैक्ट बुक, माइक और गैलरी का एक्सेस मांग सकती है। इसके बारे में आपको पहले ही पता लगा लेना चाहिए, नहीं तो आपका डाटा और समय दोनों ऐप डाउनलोडिंग में खराब हो जाएंगे।

4.अपने फोन के ब्लूटूथ, जीपीएस और वाईफाई को रखें बंद
स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय अगर जरूरत नहीं है तो फोन का ब्लूटूथ, जीपीएस और वाई-फाई बंद रखें। इससे आप हैकर्स की निगाह से बच सकते हैं और फोन का बैटरी बैकअप भी पूरा मिलता है।

5.पब्लिक Wi-Fi का इस्तेमाल करने से बचें
पब्लिक वाई-फाई का अगर आप इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके जरिए अपनी बैकिंग डिटेल्स शेयर करने से बचना चाहिए। आजकल रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, पार्क, मॉल में फ्री wi-fi मिलता है जिसका पता चलते ही लोग इसे इस्तेमाल करने लगते हैं, इससे आपको बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करते समय पॉप अब विंडों के जरिए हैकर्स किसी भी तरह का लालच देकर अपने जाल में फंसा सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Related News

Recommended News

static