व्हाट्सएप्प की टक्कर में सरकार तैयार कर रही देसी 'Sandes' और 'Samvad' चैटिंग एप्प!

2/18/2021 2:58:38 PM

गैजेट डैस्क: व्हाट्सएप्प को टक्कर देने के लिए केंद्र सरकार दो चैटिंग एप्स के देसी वर्जन तैयार कर रही है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeITY) के सूत्रों ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि दो चैटिंग्स एप्स का परीक्षण बीटा चरण में किया जा रहा है। इन एप्स का नाम Samvad और Sandes रखा गया है, जिसका शाब्दिक अर्थ "वार्तालाप" और "संदेश" होता है। मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया है कि इन एप्स को पूरी तरह से भारत सरकार द्वारा विकसित किया जा रहा है। ये एप्स व्हाट्सएप्प की तरह ही मैसेजिंग सेवा उपलब्ध करवाएंगी।

इसके अलावा एक रिपोर्ट में तो यह भी दावा किया गया है कि सरकार GIMS- सरकारी इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस नामक एक अलग एप्प को तैयार करने की भी योजना बना रही है जिसका इस्तेमाल सिर्फ भारत सरकार के कर्मचारी आपसी संवाद के लिए कर सकेंगे। सूत्रों का कहना है कि बहुत लंबे समय से महसूस किया जा रहा था कि अपनी एक स्वतंत्र मैसेजिंग सेवा हो इसी लिए व्हाट्सएप्प विवाद से पहले ही इन्हें तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी थी। इस एप्प का फायदा यह होने वाला है कि कोई हमारे डेटा को चोरी नहीं कर सकेगा और बड़ी तकनीकी कंपनियां भी व्यावसायिक लाभ के लिए इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगी।

सूत्रों ने बताया है कि बीटा परीक्षण के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे। फिलहाल Sandes एप्प को टैस्टिंग के लिए कुछ लोगों को उपलब्ध कराया गया है। इस एप्प के लोगो में नीले और सफेद रंग के अलावा अशोक चक्र दिख रहा है। अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि इस एप्प को सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए ही तैयार किया जा रहा है या फिर इसका इस्तेमाल आम जनता भी कर पाएगी।


Content Editor

Hitesh

Recommended News