भारत में 5G का डेमो टेस्ट करेगी Huawei, सरकार से मिली मंजूरी

10/10/2019 12:15:21 PM

गैजेट डेस्क : चीन की टेक कंपनी हुआवेई (Huawei) को भारत 5G नेटवर्क का डेमो टेस्ट करने के लिए मंजूरी मिल गई है। अमेरिका में ट्रम्प सरकार द्वारा बैन का सामना करने के बाद हुआवेई ने भारत सरकार से 5G नेटवर्क का डेमो करने के लिए अनुमति मांगी थी। हुआवेई कंपनी को भी पूरी उम्मीद थी कि सरकार द्वारा उसे 5G नेटवर्क का ट्रायल करने की अनुमति दे दी जाएगी। इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2019 (Indian Mobile Congress 2019) के दौरान 5G नेटवर्क का डेमो देखने को मिलेगा। 

 

जानिये 5G तकनीक क्या है 

 

Related image

 

जानकारी के लिए बता दें कि 5G यानी फिफ्थ जनरेशन (Fifth Generation) वायरलेस टेलीकम्यूनिकेशन तकनीक की पांचवी पीढ़ी है। इस तकनीक के माध्यम से यूजर्स को हाई स्पीड इंटरनेट और बेहतर कालिंग फैसिलिटी मिलती है। 4G के मुकाबले 5G काफी तेज है। रिपोर्ट्स के अनुसार 5G तकनीक भी LTE (Long Term Evaluation) स्टैण्डर्ड का इस्तेमाल करेगी जिससे कम बैटरी की खपत में फास्ट इंटरनेट दी जा सकेगी। 


हुआवेई को सिर्फ ट्रायल की मंजूरी 

 

Image result for huawei india 5g

 

भारत सरकार ने अपने फैसले में साफ नहीं किया है कि हुआवेई भारत में 5G सर्विस को लॉन्च करेगा या नहीं। सूत्रों के माने तो हुआवेई टेलीकॉम ऑपरेटर्स एयरटेल और वोडाफोन के साथ मिलकर 5G तकनीक का डेमो टेस्ट कर सकता है। हालांकि इस डेमो से लोग भी 5G नेटवर्क को यूज कर पाएंगे। सरकार की तरफ से हुआवेई को सिर्फ ट्रायल की मंजूरी दी गई है। 


Edited By

Harsh Pandey

Related News