Coronavirus: इस तरह रखें खुद को और अपने गैजेट्स और सेफ, आपके काफी काम आएंगे ये टिप्स

3/18/2020 2:24:08 PM

गैजेट डैस्क: कोरोना वायरस का खौफ समय के साथ-साथ पूरी दुनिया में बढ़ता ही जा रहा है। हर शख्स अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में फोन, लैपटॉप या अन्य गैजेट्स का इस्तेमाल जरूर करता है। ऐसे में खुद को कोरोना वायरस से बचाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने गैजेट्स को भी सेफ रखें, लेकिन इसके लिए आपको कुछ जरूरी कदम उठाने की जरूरत होगी, जिससे आप भी सुरक्षित रहें और आपके प्रियजन भी।

मोबाइल के साथ न रखें रुमाल

घर से बाहर जाते समय कभी भी अपने रुमाल को मोबाइल के साथ न रखें। इससे इन्फैक्शन फैलती है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर कोई भी व्यक्ति छींक या खांस रहा है तो उसे अपने साथ टिशू रखना चाहिए, जिसे वे उपयोग करें और फैंक दे।

जरूर करें सैनेटाइजर का उपयोग

एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसे समय में जब कोरोना वायरस ने दुनिया भर को अपनी चपेट में ले लिया है तो ऐसे में अपने पास सैनेटाइजर जरूर रखें और जरूरत लगने पर ही इसका उपयोग करें।

हैंड सैनेटाइजर से साफ कर सकते हैं फोन

आज के दौर में ज्यादा तर फोन IP68 वॉटरप्रूफ तकनीक के साथ आते हैं जिसका मतलब यह है कि आप हैंड सैनेटाइजर व एक नरम कपड़े के जरिए इसे साफ कर सकते हैं। फोन या लैपटॉप का इस्तेमाल करने के बाद अपने हाथों को साबुन से धोएं।

PunjabKesari

लैपटॉप को भी साफ रखने की है जरूरत

अगर आप डेली लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो हैंड सैनेटाइजर और टिशू पेपर की मदद से इसे अच्छे से साफ करें, उसके बाद ही इसका इस्तेमाल करें।

हो सके तो ईयरफोर्न्स का करें उपयोग

काम के दौरान अगर आपको ज्यादा कॉल्स आती हैं तो आप ईयरफोर्न्स का इस्तेमाल करें। इससे इन्फेक्शन फैलने का खतरा कम होता है। इन्हें भी हैंड सैनेटाइजर की मदद से साफ करें और किसी के साथ शेयर न करें।

PunjabKesari

दिन में एक बार जरूर साफ करें गैजेट

दिन में कम से कम एक बार आप अपने गैजेट की सफाई करें और इसकी आदत डाल लें जब कि कोरोना वायरस का असर दुनिया भर से खत्म नहीं हो जाता।

अन्य लोगों के गैजेट्स को न करें उपयोग

आमतौर पर लोग किसी अन्य व्यक्ति का गैजेट अच्छा लगने पर उसे मांग लेते हैं या उसे देखने लग जाते हैं तो ऐसा आपको नहीं करना है। इससे आप वायरस के खतरे से बच सकते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Related News

Recommended News

static