CO-WIN मोबाइल एप्प के जरिए होगी Covid-19 वैक्सीन की डिलीवरी

12/9/2020 12:02:20 PM

गैजेट डैस्क: कोविड-19 वैक्सीन की डिलीवरी के लिए केंद्र सरकार ने CO-WIN नाम का एक नया डिजिटल प्लेटफोर्म पेश किया है। सरकार का कहना है कि इसी नाम से मोबाइल एप्प भी उपलब्ध की जाएगी जहां लोग वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। इस प्लेटफॉर्म के जरिए लोगों के डेटा का रिकार्ड़ भी रखा जाएगा, इसके साथ ही इस पर सभी हेल्थकेयर वर्कर्स का डेटाबेस भी मौजूद रहेगा। फिलहाल CO-WIN एप्प को अभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं किया गया है, लेकिन इसे जल्द ही उपलब्ध कर दिया जाएगा ऐसा सरकार का दावा है।

जानकारी के लिए बता दें कि अब तक CO-WIN प्लेटफॉर्म पर सभी जरूरी डेटा को अपलोड कर दिया गया है, जो कोविड-19 वैक्सीन की डिलीवरी के लिए जरूरी था। 

जल्द शुरू होगी रजिस्ट्रेशन

CO-Win एप्प में एडमिनिस्ट्रेटर, रजिस्ट्रेशन और वैक्सीनेशन के लिए अलग-अलग मॉड्यूल दिए गए होंगे। इस एप्प में रजिस्ट्रेशन शुरू होने के बाद आप बल्क में डेटा अपलोड कर पाएंगे। इस प्लेटफॉर्म के अलग-अलग मॉड्यूल कोविड-19 के वैक्सिनेशन के शुरुआती रजिस्ट्रेशन से लेकर वेरिफिकेशन तक के पूरे प्रासेस को पूरा करने के लिए जरूरी होंगे। इस एप्प को एंड्रॉयड और iOS दोनों प्लेटफोर्म्स पर उपलब्ध किया जाएगा।

सरकार को उम्मीद है कि कोरोना वैक्सीन जल्द उपलब्ध होगी। इसके लिए वैक्सीन की डिलीवरी की व्यवस्था पर काम हो रहा है। पहले फेज़ में सरकार वैक्सीन की तीन करोड़ डोज़ उपलब्ध कर सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static