CES में शोकेस हुआ बैटरी पावर्ड फायर ट्रक, तंग गलियों में भी आसानी से भुजाएगा आग

1/8/2020 2:39:14 PM

गैजेट डैस्क: लास वेगास में चल रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES 2020) के दौरान नए प्रोडक्ट्स के अलावा आधुनिक तकनीक पर आधारित इलैक्ट्रिक व्हीकल्स को भी दुनिया के सामने लाया जा रहा है। इवेंट के दौरान बैटरी पर काम करने वाले ऐसे फायर ट्रक को शोकेस किया गया है जो तंग गलियों में आग लगने पर उसे बुझाने में काफी काम का साबित होगा।

  • इसकी सबसे बड़ी खासिय़त है कि इस ट्रक के पिछली ओर दिया गया वाटर टैंक यूनिट 125 गैलन (लगभग 473 लीटर) पानी को स्टोर कर सकता है। इस छोटे ABLE फायर रिस्पोंस व्हीकल (FRV) को कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो में मौजूद पैनासोनिक के मंच पर पहली बार दुनिया के सामने दिखाया गया है।

ट्रक मे मौजूद हैं सभी जरूरी उपकरण

इस इलैक्ट्रिक ट्रक में वो सभी उपकरण मौजूद हैं जोकि फुल साइज फायर ट्रक में देखे जा सकते हैं।

PunjabKesari

प्रदूषण नहीं करेगा यह ट्रक

इस ट्रक को पूरी तरह से इलैक्ट्रिक बनाया गया है यानी यह बिना प्रदूषण किए काम करेगा जिससे वातावरण को कोई नुकसान नहीं होगा।

व्यवसायों और सरकारी एजेंसियों के लिए खास है यह ट्रक

इसे जापान की इलैक्ट्रोनिक्स कम्पनी पैनासोनिक व अमरीकी इलैक्ट्रिक व्हीकल निर्माता कम्पनी ट्रोपोस मोटर्स ने साथ मिल कर तैयार किया है। ट्रोपोस मोटर्स के डिजाइनर्स ने कहा है कि जरूरत पड़ने पर इस ट्रक को बड़े व छोटे इलाकों में आग को भुजाने के लिए उपयोग में लाया जा सकता है। इसकी परफोर्मेंस काफी बेहतर है वहीं इमर्जेंसी क्रू को इसके जरिए काम करनें में काफी सहुलियत रहेगी। इसे घर के अंदर लगी आग को बुझाने के लिए भी काफी सेफ माना जा रहा है।

  • वहीं पैनासोनिक के प्रवक्ता का कहना है कि इसे इलैक्ट्रिकल बनाने व कनेक्टिविटी से जुड़े समाधान निकालने के लिए हमने काफी काम किया है। इसे व्यवसायों और सरकारी एजेंसियों के लिए खास तौर पर बनाया गया है।

PunjabKesari

ABLE FIRE RESPONSE VEHICLE SPECIFICATIONS 

ड्राइव ट्रेन: ऑल-इलैक्ट्रिक

वेरिएबल रेंज: 64 से 193KM

मैक्सिमम स्पीड: 64 Km/h

चार्जिंग रिक्वायरमेंट्स: 110 v outlet

डाइमेंशन्स: 6.5 (लबाई) x 4.5 (चौड़ाई) x 12.5 फीट (ऊंचाई)

EQUIPMENT SPECIFICATIONS 

वाटर टैंक: 125 गैलन कपैसिटी

इलैक्ट्रिक वाटर पम्प: 9 हॉर्सपावर

फोम टैंक: 5 गैलन कपैसिटी 

सक्शन होस: 20 फीट की लम्बाई

वाटर होस: कवर करेगा 100 फीट की दूरी


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static