BMW ने पेश की नई 7 सीरीज सेडान, लॉन्च से पहले जानें फीचर्स, वैरिएंट और डिजाइन

4/21/2022 3:52:42 PM

ऑटो डेस्क. BMW बहुत जल्द अपनी नई 7 सीरीज सेडान लॉन्च करने जा रही है। कुछ ही महीनों में ये कार मार्केट में आ जाएगी। लोगों का इंतजार बहुत जल्द खत्म होने वाला है। नई 7 सीरीज को पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ प्लगइन हाइब्रिड ऑप्शन में पेश किया गया है। यह बीएमडब्ल्यू के नए CLAR प्लेटफॉर्म पर आधारित है। फुल इलेक्ट्रिक मोड में यह 80 किलोमीटर की रेंज दे सकती है।


डिजाइन

PunjabKesari
नई 7 सीरीज के लुक पर काफी ध्यान दिया गया है। नई 7 सीरीज मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास के टक्कर में पेश की गई है। कंपनी ने इसे नया और बोल्ड डिजाइन दिया है। चीन और अमेरिका जैसे बाजारों में ग्राहकों के रिएक्शन के आधार पर 7 सीरीज को डिजाइन किया गया है। 7 सीरीज 6 सीरीज से काफी अलग है, जो साल 2015 में लॉन्च हुई थी। 7 सीरीज में सामने की तरफ सिग्नेचर किडनी ग्रिल दिया गया है। इसमें स्प्लिट एलईडी हेडलैंप मिलता है जिसे बंपर पर लगाया गया है। एलईडी डीआरएल को हेडलाइट के ऊपर रखा गया है। दोनों तरफ कार के बोनट से बूट तक एक लाइन दी गई है जो टेल लाइट पर आकर खत्म होती है। कंवेंशनल डोर हैंडल के जगह नए टचपैड डोर हैंडल दिए गए हैं। 


तीन वैरिएंट 

PunjabKesari
BMW ने 7 सीरीज तीन M वैरिएंट में पेश की है, जिसमें एम स्पोर्ट, एम स्पोर्ट प्रो और एम परफॉर्मेंस हैं। कंपनी इसमें 19-इंच स्टैंडर्ड और 21-इंच ऑप्शनल ब्लैक आउट और क्रोम अलॉय व्हील्स चुनने का भी विकल्प दे रही है।


फीचर्स 

PunjabKesari
BMW 7 सीरीज में iDrive 8 ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग किया है। इसमें 14.9-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, 12.3 इंच का इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले, और फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील दिए गए हैं। पिछले बैठने वालों के लिए इसमें रूफ माउंटेड 31.3-इंच का 8-K सिनेमा स्क्रीन मिलता है।


हाइब्रिड इंजन से होगी लैस

PunjabKesari
BMW 7 सीरीज में माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल और डीजल के साथ एक प्लग-इन हाइब्रिड और प्योर-इलेक्ट्रिक यूनिट शामिल हैं। कंपनी ने यूरोपीय बाजारों के लिए पेट्रोल इंजन को पूरी तरह से बंद करने का फैसला किया है। इसके जगह नए पेट्रोल-इलेक्ट्रिक प्लग-इन हाइब्रिड ड्राइवट्रेन का उपयोग किया जाएगा। पेट्रोल हाइब्रिड मॉडल 3.0-लीटर 6 सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ 18.7kWh बैटरी से लैस होगा। यह इंजन 489bhp की पॉवर और 698Nm का अधिकतम टॉर्क प्रदान करता है। केवल इलेक्ट्रिक मोड में इसे 70-80 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Parminder Kaur

Recommended News

Related News

static