Apple की Watch Series 6, और iPad लॉन्च, कोरोना महामारी के दौर में कंपनी ने पेश किया जिंदगी बचाने वाल

9/16/2020 12:46:45 AM

गैजेट डैस्क: एप्पल ने मंगलवार शाम के अपने इवेंट के दौरान आपके खून में आक्सीजन का स्तर मापने में सक्षम एप्पल वाच 6 की लांचिंग की। यह वाच 15 सैकेंड में आपके ब्लड में आक्सीजन की मात्रा बताने में सक्षम है।इसके साथ ही वाच में हैण्ड वाशिंग फीचर दिया गया है जो यह सुनिश्चित करेगा कि आप कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथ साबुन के साथ जरूर धोएं। इसके साथ ही एप्पल ने 8th generation iPad लॉन्च किया है। 8th generation iPad की कीमत $329 रखी गई है वहीं स्टूडेंट्स के लिए इसे $299 में उपलब्ध होगा।
PunjabKesari

बताते चलें कि Apple वाच आपके स्लीपिंग पैटर्न का विश्लेषण भी करेगी। यह घड़ी सोलो लूप के साथ पेश की गई है यानी अब घड़ी में स्ट्रैप नहीं होगा और आप इसे कड़े की तरह पहन या उतार सकते हैं। इस फीचर के बाद यह वाच दुनिया का नंबर एक हेल्थ डिवाइस बन गया है। इस से पहले वाच आपके दिल की धड़कन और ई सी जी को मापने का फीचर देती है, इसके साथ ही वाच स्ट्रेस के समय में आपको  शांत करने में सहयोग करती है , महिलाओं के पीरियड के समय और अवधि का विश्लेषण भी इस वाच का अहम् हेल्थ फीचर है।  कोरोना काल में दुनिया भर में लोग आक्सीजन की कमी के कारण बीमारी के खतरनाक स्तर पर पहुँच रहे हैं और शरीर में आक्सीजन की कमी होने के कारण हजारों लोगों की जान जा रही है ऐसे में यह वाच लोगों को उनके आक्सीजन स्तर के  बारे में भी अलर्ट करती रहेगी।

कंपनी ने इसके साथ ही एप्पल वाच एस ई की भी लांचिंग की। एप्पल वाच एस ई की स्पीड एप्पल वाच थ्री के मुकाबले दोगुनी है और यह घड़ी फाल डिटेक्शन के साथ साथ स्लीप ट्रेकिंग के साथ आएगी।  कंपनी की यह वाच इसी शुक्रवार से उपलब्ध हो जाएगी। एप्पल वाच 6 की कीमत 399 डॉलर रखी गई है जबकि एप्पल वाच एस  ई 279 डॉलर में उपलब्ध होगी।

 

एप्पल वाच एस ई में क्या क्या फीचर

  • यह स्विम प्रूफ है
  • यह एलम्यूनियम केस में है
  • Series3 के मुकाबले दोगुनी स्पीड
  • फाल डिटेक्शन

PunjabKesari

एप्पल 8th generation iPad में क्या कुछ है नया

  • 8th generation iPad की कीमत $329 रखी गई है वहीं स्टूडेंट्स के लिए इसे $299 में उपलब्ध किया जाएगा।
  • इसमें आप हाई-रिजॉल्यूशन कंटेंट देख सकेंगे। एप्पल ने बताया है कि एंड्रॉयड टैब के मुकाबले यह 3 गुना फास्ट है और इसमें फुल डे बैटरी मिलेगी।
  • एप्पल का दावा है कि यह अब तक का सबसे तेज आईपैड है। इसमें एप्पल पेंसिल की सपोर्ट भी मिलेगी।
  • 10.2 इंच की डिस्प्ले वाले नए iPad 4 की शुरुआती कीमत 349 डॉलर्स है। इसकी बिक्री अमेरिका में 18 सितंबर से शुरू होगी।


एप्पल वाच के डाटा के आधार पर फिटनेस ट्रेनिंग देगा फिटनेस प्लस
एप्पल की वाच आपके फिटनेस को लेकर जो डाटा एकत्र करेगी उसी डाटा के अनुसार आपका फिटनेस कार्यक्रम भी बनाया जाएगा और इसी डाटा के आधार पर आपका वर्क आउट प्लान तैयार करने के लिए एप्पल ने वर्चुअल वर्क आउट एप फिटनेस प्लस भी लांच किया है। इसमें सेलिब्रिटी ट्रेनर्स आपको आपकी जरूरत के मुताबिक फिटनेस ट्रेनिंग देंगे और इस दौरान आपकी प्राइवेसी का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा।  एप्पल ने इस सेवा के लिए प्रति माह 9.99 डॉलर की फीस तय की है जबकि इसकी वार्षिक फीस 79.99 डॉलर होगी।  यानी आपका जिम भी आपके मोबाइल पर ही आने वाला है और एप्पल का यह फीचर देश में पहले से काम कर रहे क्योर फिट और अमेरिकी कंपनी पेलेटोन के लिए भी खतरनाक साबित होगा।

PunjabKesari

एप्पल वाच के जरिए फोन बेचने की रणनीति
जून 2007 में एप्पल द्वारा फोन की लांचिंग किए जाने के बाद यह पहला मौका था जब कंपनी के वार्षिक इवेंट में कंपनी ने फोन की लांचिंग नहीं की। इसका मतलब साफ़ है कि कंपनी भविष्य में अपना फोन बेचने के लिए अपने अन्य प्रोडक्ट्स का सहारा लेना चाहती है।मंगलवार को कंपनी ने इसका साफ़ संकेत भी दे दिया है। कंपनी अब अपने अन्य प्रोडक्ट बेचने के लिए अपनी स्मार्ट वाच को इंजन बनाएगी और एप्पल की पूरी गाड़ी अब इसी वाच के दम पर आगे चलेगी। एप्पल वाच को दुनिया की नंबर एक हेल्थ डिवाइस बना कर कपंपनी अब इसके जरिए ही फोन बेचने की योजना पर काम कर रही है। 2012 के बाद से कंपनी के कुल राजस्व में आई फोन की हिस्सेदारी 50 फीसदी से ज्यादा रही है 2018 में तो यह 70 फीसदी तक भी पहुँच गयी थी लेकिन इस  वित्त वर्ष की पहली दो तिमाहियों के दौरान एप्पल के कुल राजस्व में आई फोन की बिक्री का हिस्सा 50 फीसदी से नीचे गिर गया है जबकि वियरेबल से इसका राजस्व पिछले 2 साल में करीब 6 फीसदी से बढ़ कर 11 फीसदी के पास पहुँच गया है।  एप्पल वाच भी कंपनी की वियरेबल डिवाइस है और कंपनी अब इसके दम पर ही अपने आई फोन और अन्य प्रोडक्ट्स की बिक्री करने की रणनीति पर काम कर रही है।  सर्विसिस से कंपनी का राजस्व पिछली तिमाही में बढ़ कर 22.4 फीसदी हो गया है और इस सेगमेंट में यह अब तक का अधिकतम राजस्व है।

PunjabKesari

क्यों लिया एप्पल वाच पर फोकस करने का फैसला?
जानकारों का मानना है कि दुनिया भर में फ़ैली महामारी के दौर में स्वस्थ अब लोगों की प्राथमिकता बन गई है।  महामारी के चलते जिस तरीके से दुनिया भर में डॉक्टर्स की अवेलीबिल्टी का संकट आया है उसे देखते हुए कंपनी ने अपनी वाच में ही तमाम ऐसे फीचर जोड़े हैं। जो यूजर को उसकी शारीरिक फिटनेस का संकेत देते रहते हैं ,ऐसे में स्वस्थ के प्रति सजग व्यक्ति इन संकेतों का लाभ लेकर समय पर दवा लेकर स्वस्थ लाभ हासिल कर सकता है और। हार्ट रेट और ई सी जी जैसे सामान्य टेस्ट की जानकारी उसे वाच पर ही मिल जाती है।  कंपनी की वाच का इस्तेमाल करने वाला यूजर खुद बी खुद कंपनी का फोन खरीदने पर मजबूर होगा क्योंकि यह उसके फोन के साथ कनैक्ट कर के काम करेगी। इसी प्रकार कंपनी के फोन भी खुद बी खुद बिकेंगे।

PunjabKesari

एप्पल वन में एप्पल म्यूजिक, एप्पल टी वी प्लस, एप्पल आर्केड
हेल्थ से जुड़े ऐप्लिकेशंस को तैयार करने और उस से जुड़े विश्लेषण के लिए एप्पल का न्यू यार्क के प्रसिद्ध माउंट  साइनाइ हस्पताल और अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के साथ करार है और यह हेल्थ ऐप्लिकेशन की तमाम जानकारी के लिए ऐप्पल ने विशेषज्ञ हेल्थ प्रोफेशनल्स की सेवाएं ली हैं।

30 डॉलर में मिलेंगी एप्पल वन की छह सेवाएं
इस इवेंट के दौरान कंपनी ने एप्पल म्यूजिक, एप्पल टी वी प्लस, एप्पल आर्केड, एप्पल न्यूज प्लस, आई क्लाउड और एप्पल फिटनेस प्लस को एक ही छतरी एप्पल वन के तहत लाने का एलान किया और व्यक्तिगत तौर पर इन सेवाओं के लिए आपको 14.95 डॉलर प्रति माह चुकाने होंगे जबकि फैमिली पैक 19.95 डॉलर में मिलेगा। इन दोनों पैक्स में न्यूज प्लस और फिटनेस प्लस की सेवाएं नहीं हैं जबकि नए प्रीमियर पैक की कीमत 29.95 डॉलर रखी गयी है इसमें न्यूज प्लस और फिटनेस प्लस सेवाएं भी मिलेंगी और यह पांच अन्य लोगों के साथ शेयर क्या जा सकेगा।

PunjabKesari

 

 


Hitesh

Related News