नए iPhone के साथ हैडफोन और चार्जर भी नहीं देगी एप्पल, डिब्बे से निकलेगा सिर्फ फोन

7/20/2020 3:16:18 PM

गैजेट डैस्क: अगर आप भी आने वाले iPhone 12 को खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो इस खबर को पढ़ने की आपको सख्त जरूरत है। माना जा रहा है कि नए आईफोन में बेहतर प्रोसैसर और शानदार कैमरा मिलेगा, लेकिन एक ऐसी बात भी सामने आ रही है, जो ढेरों यूजर्स को नाराज कर सकती है। एप्पल अब फोन के साथ वॉल चार्जर नहीं देगी। इसके अलावा लाइटनिंग केबल और फोन के साथ मिलने वाले हैडफोन्स भी अब बॉक्स में नहीं दिए जाएंगे। यानी अगले आईफोन के डिब्बे में सिर्फ फोन ही मिलेगा, चार्जर खरीदने के लिए भी आपको एक्सट्रा पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

जानें वजह

ज्यादातर यूजर्स एप्पल के इस फैसले से नाखुश ही होंगे क्योंकि इतने महंगें फोन में उन्हें चार्जर नहीं मिलेगा। भले ही कंपनी का यह फैसला अजीबोगरीब लगे लेकिन इसके पीछे एक बड़ी वजह है। ज्यादातर iPhone यूजर्स अपने पुराने फोन को अपग्रेड करते हुए नया डिवाइस लेते हैं, ऐसे में उनके पास पहले ही चार्जर और हैडफोन्स मौजूद होते हैं। इसी लिए कंपनी अब इन्हें साथ में नहीं देगी।

ई-कचरा बना बड़ी चुनौती

रिपोर्ट्स में बताया गया है कि हर साल करीब 3 लाख टन प्लग और केबल वेस्ट होती हैं। ऐसे में बॉक्स में फ्री चार्जर और केबल ना देकर इसपर लगाम लगाई जा सकती है, लेकिन नए डिवाइस खरीदने वालों के लिए यह फैसला सही नहीं है। हालांकि, अगर एप्पल यह बदलाव करती है, तो विवाद होनी तय है। यूजर्स इन रिपोर्ट्स के बाद से ही सोशल मीडिया पर चर्चा कर रहे हैं। 


Hitesh

Related News