बारिश के मौसम में कार चलाते समय हमेशा इन बातों का रखें ध्यान

11/16/2020 6:25:55 PM

ऑटो डैस्क: बारिश होने के चलते सड़कों पर अक्सर पानी भर जाता है और कई बार तो बाढ़ जैसा नज़ारा भी देखने को मिलता है। ऐसे मौसम में कार चालकों के मन में यही उलझन बनी रहती है कि आखिर कैसे पानी से भरी सड़क से गाड़ी को सेफली पार किया जाए। इसी बात पर ध्यान देते हुए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जो खसाब मौसम में आपके काफी काम आएंगे।

  • हमेशा पानी से भरी सड़क पर गाड़ी को तेज़ गति से निकालने की कोशिश ना करें। ऐसी स्थिती में स्पीड को बिल्कुल कम कर हल्का एक्सीलेरटर देते हुए गाड़ी को आगे की तरफ बढ़ाते चलें। ऐसा करने से आपकी गाड़ी के साइलेंसर में पानी नहीं जाएगा और गाड़ी बंद भी नहीं होगी।
  • किसी कारणवश अगर गाड़ी पानी से भरी सड़क में बंद हो जाए तो ऐसे में भूलकर भी इंज़न को शुरू करने का प्रयास ना करें। गाड़ी को धक्का देते हुए सुरक्षित जगह तक ले जाएं। उसके थोड़ी देर बाद इसे स्टार्ट करें। अगर आप सड़क पर ही गाड़ी को स्टार्ट करने की कोशिश करते रहेंगे तो इससे इंजन भी सीज हो सकता है।
  • अगर आप पानी में फंस जाते हैं तो गाड़ी का AC बंद कर दें और विंडो ग्लास खोल दें। कार का AC अगर स्टार्ट रहेगा तो पानी इंजन में तेजी से घुस सकता है, इससे आपकी गाड़ी भी बंद हो सकती है।
  • हमेशा ध्यान में रखें कि अगर पानी का लैवल कार के टायर के उपर पहुंच गया है तो ऐसी स्थिती में गाड़ी कभी भी स्टार्ट ना करें।
  • अगर आप बारिश में कहीं फंस जाते हैं तो कार के सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम को बंद कर दें क्योंकि कार का इंजन बंद होने पर यह भी बंद हो जाएगा, जिसके बाद आप कार को ही खोल कर बाहर नहीं आ पाएंगे। अगर आप इन 5 टिप्स का ध्यान रखेंगे तो आपको मुश्किल के समय में काफी मदद मिलेगी।

Hitesh

Related News