मर्सिडीज बेंज ने पेश की ईक्यूएस इलेक्ट्रिक सेडान, सिंगल चार्ज में तय करेगी 770 किलोमीटर का सफर

4/16/2021 5:11:28 PM

ऑटो डैस्क: मर्सिडीज बेंज ने अपनी पावरफुल लग्जरी इलेक्ट्रिक सेडान ईक्यूएस को पेश कर दिया है। ईक्यूएस इलेक्ट्रिक सेडान मर्सिडीज की दूसरी लॉन्ग रेंज इलेक्ट्रिक कार है जिसको लेकर यह दावा भी किया जा रहा है कि यह सिंगल चार्ज में 770 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। इसे वर्ष 2021 के अंत तक लॉन्च किया जाएगा और सबसे पहले कंपनी इसे अमेरिका में बिक्री के लिए उपलब्ध करेगी।

PunjabKesari

बेहद पावरफुल है ये इलेक्ट्रिक कार

मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस को दो वेरिएंट्स (ईक्यूएस 450 प्लस और ईक्यूएस 580) में उपलब्ध किया जाएगा। इन दोनों में ही 108.7 किलोवाट ऑवर की लिथियम आयन बैटरी लगाई गई होगी, लेकिन इनमें से ईक्यूएस 450 प्लस को बेस वेरिएंट बताया जा रहा है जिसके रियर एक्सल के साथ इलेक्ट्रिक मोटर लगी होगी। यह वेरिएंट 324 बीएचपी की पॉवर और 550 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा, वहीं ईक्यूएस 580 टॉप वेरिएंट होगा जोकि 4-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ आएगा। इसके दोनों एक्सल को इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा गया होगा। यह वेरिएंट 509 बीएचपी की पॉवर और 828 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा। यह कार केवल 4.1 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेगी और इसकी टॉप स्पीड 210 km/h की बताई गई है।

PunjabKesari

एयरोडायनामिक डिजाइन

मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस को एयरोडायनामिक डिजाइन से तैयार किया गया है जिससे यह आसानी से रफ्तार पकड़ लेती है। मर्सिडीज ने इसमें नई एमबीयूएक्स हाइपरस्क्रीन का इस्तेमाल किया है। यह हाइपरस्क्रीन तीन अलग-अलग स्क्रीन्स को एक विशाल बेजल में जोड़ती है और डैशबोर्ड की पूरी चौड़ाई तक फैली हुई है। इस स्क्रीन का इस्तेमाल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एंटरटेनमेंट सिस्टम के रूप में किया जा सकता है।

PunjabKesari

आपको बता दें कि मर्सिडीज-बेंज ने दुनिया भर में 5 लाख चार्जिंग प्वाइंट शुरू करने की योजना बनाई है। इनमें से 2 लाख चार्जिंग पॉइंट्स केवल यूरोप में ही होंगे।
 


Content Editor

Hitesh

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static