AC खरीदते समय इन 6 बातों का रखें ध्यान, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना

3/30/2021 4:37:56 PM

गैजेट डैस्क: गर्मी का मौसम आ गया है और अगर आप इन दिनों AC खरीदने जा रहे हैं तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताने वाले हैं जो AC खरीदते समय आपके काफी काम आएंगे। 

1.AC पर मिल रहे ऑफर्स का करें पता

एसी खरीदने से पहले आप उसके मॉडल की वास्तविक कीमत का पता करें। अगर आप इसे ऑनलान खरीदने जा रहे हैं तब भी अपने नजदीकी डीलर के पास जाकर देखें कि वह किस कीमत में एसी ऑफर कर रहे हैं। कई बार आपको ऑनलाइन से भी बढ़िया प्राइस पर एसी घर के नजदीकी डीलर से मिल सकता है। एसी पसंद करने के बाद उस ब्रांड की वेबसाइट पर जाकर आप उसकी वास्तविक कीमत को वेरिफाई करें।

2.वारंटी का करें पता

एसी खरीदते वक्त आपको प्रोडक्ट की वारंटी, दूसरी कंप्रेसर और तीसरी कंप्रेसर की वारंटी का पता जरूर करना चाहिए। आमतौर पर प्रोडक्ट पर 1 साल की वारंटी, 1 साल कंडेंसर और 5 साल से 10 साल की कंप्रेसर पर वारंटी मिलती है। ऐसे में हर एसी मॉडल के लिए वारंटी अलग-अलग भी हो सकती हैं।

3.पता करें कितना है इंस्टॉलेशन चार्ज

एसी खरीदते समय यह जान लेना बेहद जरूरी है कि एसी इंस्टॉलेशन के लिए कोई अतिरिक्त चार्ज देना पड़ेगा या नहीं। यह चार्ज विंडो एसी और स्पलिट एसी के अलग-अलग मॉडल्स के लिए अलग-अलग हो सकता है।

4.एसी के नॉइस लेवल का करें पता

एसी खरीदते समय यह जरूर चैक करें कि एसी का नॉइस लेवल क्या है। आराम से सोने के लिए कम शोर करने वाले एसी मॉडल को ही अच्छा माना जाता है, यानी कम dB वाले एसी मॉडल को अगर आप खरीदेंगे तो आपके लिए अच्छा रहेगा।  

5.फिक्स्ड फैन स्पीड एसी या फिर इन्वर्टर एसी

जानकारी के लिए बता दें कि इन्वर्टर एसी टेंपरेचर को एडजस्ट करने के लिए मोटर की स्पीड को नियंत्रित करते हैं वहीं अगर बात फिक्स्ड स्पीड एसी की करें तो ये मॉडल्स कंडेंसर को शुरू करते या फिर इसे बंद ही कर देते हैं। कंडेनसर को शुरू करना और रोकने वाले एसी बिजली की ज्यादा खपत करते हैं, व इन्वर्टर एसी कम पावर लेते हैं और बिजली की खपत कम करते हैं जिससे बिजली का बिल कम आता है, लेकिन इन्वर्टर एसी मॉडल की सर्विसिंग और रिपेयरिंग कॉस्ट फिक्स्ड स्पीड मॉडल्स की तुलना में अधिक होती है।

6.BEE रेटिंग का रखें ध्यान

मार्केट में ज्यादा तर एसी 3 स्टार या 5 स्टार रेटिंग के साथ आते हैं। इनकी कीमत में भी आपको काफी अंतर मिलेगा ऐसा इसलिए क्योंकि 5 स्टार वाले एसी एनर्जी एफिशिएंट होते हैं। आपकी एसी की यूसेज कितनी है इस बात पर गौर करते हुए आप एसी का चुनाव करें। यदि आप दिन भर एसी का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपके लिए 5 स्टार वाला एसी ही बेहतर रहेगा, वहीं अगर आप सिर्फ रात के समय ही एसी का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप 3 स्टार वाला मॉडल भी खरीद सकते हैं ये आपको किफायती दाम पर मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News

static