इस भारतीय एप्प ने मचाया दुनिया भर में धमाल, टॉप 10 एप्स की लिस्ट में हुई शामिल

5/8/2020 3:56:07 PM

गैजेट डैस्क: भारत सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमितों का पता लगाने के लिए आरोग्य सेतु एप्प को लॉन्च किया था। इस एप्प को अब तक 9 करोड़ से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर लिया है, जिससे यह दुनिया की सबसे ज्यादा लोकप्रिय एप्स की टॉप 10 लिस्ट में भी शामिल हो गई है। Sensor Tower ने आंकड़े जारी करते हुए बताया है कि अप्रैल 2020 में दुनिया भर की टॉप 10 डाउनलोडिड एप्स की लिस्ट में आरोग्य सेतु एप्प 7वें पायदान पर पहुंच गई है और इसने गूगल मीट और नेटफ्लिक्स जैसी अन्य पॉपुलर एप्स को पछाड़ दिया है।

PunjabKesari

हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने स्मार्टफोन कंपनियों से उनके फोन्स में आरोग्य सेतु एप्प प्री-इंस्टॉल करने को भी कहा है। हालांकि अभी स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग बंद है जिसके चलते अभी तो ऐसा नहीं हो पाएगा, लेकिन जल्द ही फोन्स की प्रोडक्शन शुरू होने की उम्मीद है। आपको बता दें कि भारत सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए Aarogya Setu एप्प को एंड्रॉयड और iOS प्लैटफोर्म के लिए लॉन्च किया था। आइये जानते हैं कैसे यह एप्प कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने में सरकार और जनता की मदद कर रही है।

लोकेशन से जुड़ी जानकारी को करेगी एक्सैस

यह एक कोरोना वायरस ट्रैकिंग एप्प है जिसमें लोकेशन डाटा और ब्लूटुथ के जरिए यूजर को यह बताया जाता है कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में 6 फीट के दायरे में आया है या नहीं। यह जानकारी आप तक पहुंचाने के लिए ये एप्प कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित लोगों के डाटाबेस को चेक करती है।

डाटा सेफ्टी का भी रखा गया ख्याल

कोरोना वायरस टेस्ट अगर किसी व्यक्ति का पॉजिटिव आया है और आप उसके संपर्क में आए हैं तो यह आपके डाटा को सरकार के साथ शेयर करती है, ताकि संक्रमित व्यक्ति का जल्द-से-जल्द इलाज शुरू हो सके। इस एप्प में यूजर की प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखा गया है और इसीलिए डाटा को किसी थर्ड पार्टी एप्प के साथ शेयर नहीं किया गया है।

अन्य कई फीचर्स से भी भरपूर है ये एप्प

Aarogya Setu एप्प में और भी कई फीचर्स दिए गए है। इस एप्प में चैटबॉट की मदद से आप कोरोना वायरस के लक्षण को पहचान सकते हैं। इसके अलावा यह एप्प हेल्थ मिनिस्ट्री के अपडेट्स और भारत के हर राज्यों के कोरोना वायरस हेल्प लाइन नंबर की लिस्ट भी शो करती है, जिससे आपको काफी सुविधा रहेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static