लॉन्च हुई नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट, जानें सभी वेरिएंट्स की कीमतें

2/24/2021 3:24:50 PM

ऑटो डैस्क: मारुति ने आखिरकार भारत में नई स्विफ्ट फेसलिफ्ट को लॉन्च कर दिया है। 2021 मॉडल स्विफ्ट फेसलिफ्ट को 5.73 लाख रुपये की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत पर लाया गया है। इसे कुल चार वेरिएंट्स में उपलब्ध किया जाएगा जिनमें से टॉप वेरिएंट की कीमत 8.41 लाख रुपये (एक्स शोरूम) रखी गई है।

PunjabKesari

2021 Maruti Suzuki Swift Prices (Ex-showroom, Delhi)

Variant   1.2L MT 1.2L AMT
Swift Lxi Rs. 5.73 Lakh NA
Swift VXi Rs. 6.36 Lakh Rs. 6.86 Lakh
Swift Zxi Rs. 6.99 Lakh Rs. 7.49 Lakh
Swift ZXi+ Rs. 7.77 Lakh Rs. 8.27 Lakh
Swift ZXi+ Dual Tone Rs. 7.91 Lakh Rs. 8.41 Lakh

 

  • जानकारी के लिए बता दें कि पुरानी स्विफ्ट (5 लाख 19 हजार से 8 लाख 2 हजार रुपये) के बीच लाई गई थी, वहीं नई स्विफ्ट की कीमत (5 लाख 73 हजार से 8 लाख 41 हजार रुपये) के बीच है।
  • माइलेज की बात की जाए तो इस कार का मैनुअल वेरिएंट 23.2km/l व ऑटोमैटिक वेरिएंट 23.7 km/l की माइलेज देगा। स्विफ्ट के मौजूदा मॉडल से 21.2 km/l की माइलेज मिल रही है।
  • नई स्विफ्ट में ऑल LED लाइटनिंग (हेडलाइट्स, DRLs और टेललाइट) दी गई हैं। इंटेग्रेटिड कंट्रोल्स के साथ स्टेयरिंग व्हील इसमें मिलता। कार में रिवर्स पार्किंग कैमरा और ऑटोमैटिक हैडलैंप्स जैसे फीचर दिए गए हैं।

PunjabKesari

नई स्विफ्ट में किए गए ये बदलाव

इस कार को मारुति कुछ बदलावों के साथ लेकर आई है। इसके सामने अलग आकार के हेडलैंप, नई हनीकोंब मेष ग्रिल और सेंटर में क्रोम स्लेट दी गई है। हेडलैंप के किनारो पर नए आकार के हेडलैंप क्लस्टर मौजूद हैं। इसके फ्रंट बम्पर को नई लुक के साथ लाया गया है, लेकिन इसकी फॉग लैम्प्स को कंपनी ने अब भी पुराने वाले मॉडल की तरह ही रखा है। नई स्विफ्ट को डुअल टोन रंग के विकल्प में लाया गया है और इसमें अब ग्लॉस ब्लैक रूफ भी मिलेगी। इस कार में इस बार स्विफ्ट के अंतरराष्ट्रीय मॉडल से मिलते जुलते नए डिजाइन के एलॉय व्हील्स लगाए गए हैं। कार के रियर बम्पर पर भी सामान्य बदलाव देखने को मिले हैं।

PunjabKesari

केबिन में भी किए गए थोड़े बहुत बदलाव

इंटीरियर की बात की जाए तो 2021 मॉडल स्विफ्ट के केबिन में भी कम्पनी ने थोड़े बहुत बदलाव किए हैं, लेकिन यह देखने में पहले जैसा ही लगता है। इसमें स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल व इंस्ट्रूमेंट पैनल पर सिल्वर फिनिश सराउंड दिए गए हैं, जो कि ब्लैक केबिन के साथ काफी अच्छे लगते हैं। इसमें कंपनी ने कुछ फीचर्स भी जोड़े हैं जिनमें अपडेटेड डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और ओल्ड डॉट मैट्रिक्स की जगह पर बड़ी कलर एमआईडी दी गई है। नई स्विफ्ट में क्लाइमेट कंट्रोल और 7 इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है, जो कि एप्पल कारप्ले व एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करता है।

PunjabKesari

ज्यादा पावरफुल इंजन

नई मारुति स्विफ्ट में 1.2 लीटर का डुअल जेट के12एन पेट्रोल इंजन लगाया गया है जो कि 89 बीएचपी की पॉवर व 113 न्यूटन मीटर का टार्क जेनरेट करता है। आपको बता दें कि वर्तमान मॉडल के12एम इंजन के साथ आता है जो कि 82 बीएचपी की पॉवर व 113 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करता है। इस नए इंजन में 5 स्पीड मैन्युअल व 5 स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है।

PunjabKesari

इस इंजन के साथ इस बार आइडल स्टार्ट स्टॉप तकनीक भी दी गई है जोकि कार की माइलेज को बेहतर बनाने का काम करती है। नई मारुति स्विफ्ट फेसलिफ्ट भारतीय बाजार में हुंडई आई10 नियोस व फोर्ड फिगो को कड़ी टक्कर देगी।


Content Editor

Hitesh

Recommended News