5G के लिए नोकिया और बीएसएनएल में हुई साझेदारी

10/20/2018 12:55:13 PM

गैजेट डेस्क- सरकारी दूरसंचार प्रदाता कंपनी बीएसएनएल और स्मार्टफोन कंपनी नोकिया में 5जी के लिए एक साझेदारी हुई है। इस साझेदारी में ये दोनों कंपनिया चेन्नई संयंत्र में 4जी एलटीई प्रौद्योगिकी का लाभ उठाकर नई 5जी प्रौद्योगिकी का पारिस्थितिकी तंत्र तैयार करने का काम करेंगे। बीएसएनएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा, “नोकिया 5जी पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करने में पहले से ही हमारे प्रमुख सहयोगियों में से एक रहा है, और अब हम इंडस्ट्री 4.0 समाधानों पर काम करेंगे।”

साझेदारी

बीएसएनएल नोकिया और चीनी कंपनी जेडटीई के साथ 5जी प्रौद्योगिकी का रोडमैप तैयार करने पर काम कर रही है। इस साल की शुरुआत में नोकिया और बीएसएनएल ने एक नेटवर्क आधुनिकीकरण समझौता किया था, जिसके तहत देश के पश्चिमी और दक्षिणी क्षेत्रों में 4जी और वॉयसओवर एलटीई (वीओएलटीई) सेवाएं लांच की जाएंगी। इसके अलावा बताया जा रहा है कि नोकिया के चेन्नई प्लांट में 4जी एलटीई टेक्नोलॉजी का फायदा उठाकर नई 5G टेक्नोलॉजी का इकोसिस्टम तैयार करने का काम करेंगे। 


चेन्नई प्लांट

नोकिया अपने चेन्नई प्लांट में टेलीकम्यूनिकेशन इक्यूपमेंट्स बनाती है, जिसे घरेलू बाजार के साथ ही विदेशों में भी एक्सपोर्ट किया जाता है। परिचालन और उत्‍पादकता बढ़ाने के लिए अब इस फैक्‍टरी में ऑग्‍मेंटेड और वर्चुल रियल्‍टी (एआर/वीआर), कनेक्‍टेड रोबोटिक्‍स, आर्टिफ‍िशियल इंटेलीजेंस (एआई), बिग डाटा एनालिटक्‍स और इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स (आईओटी) जैसी टेक्‍नोलॉजी को भी विकसित किया जाएगा। 
 

Jeevan