बनाया गया दुनिया का सबसे छोटा इमेज सैंसर, कैप्चर करेगा दिल और दिमाग की तस्वीरें

10/30/2019 2:42:56 PM

गैजेट डैस्क: छोटे इमेज सैंसर की बात की जाए तो सबसे पहले ध्यान स्मार्टफोन की तरफ ही जाता है, लेकिन अब एक ऐसा छेटे आकार का सैंसर तैयार कर लिया गया है जो इंसानी शरीर के अंदर देखने के लिए भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है। इस खास छोटे आकार के सैंसर को अमरीका की कम्पनी OmniVision टैक्नोलॉजीज़ द्वारा बनाया गया है।

  • अडवांस्ड डिजिटल इमेजिंग सलूशंस को डिवैल्प करने की स्पैशिलिस्ट इस कम्पनी ने 'कॉमर्शली उपलब्ध सबसे छोटा इमेज सेंसर' बनाने पर गिनेस वर्ल्ड रेकॉर्ड भी अपने नाम किया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस इमेज सैंसर का आकार 0.575mm x 0.575mm है।

कम्पनी का बयान

OmniVision कम्पनी ने बताया है कि इसे खास तौर पर इनोवेटिव मेडिकल इमेजर्स व डीपर एनाटॉमिकल एक्सैस की जरूरत के चलते बढ़ती मांग को देखते हुए मार्केट में उतारा है। इसका इस्तेमाल कई चुनौतीपूर्ण मेडिकल कंडीशंस में डिजिटल टूल के जैसा ही किया जा सकता है। 

काफी उपयोगी है यह इमेज सैंसर

इस नए OV6948 सैंसर के आकार की बात की जाए तो इसे रेत के कण जितना बताया जा रहा है। इसके जरिए 200x200 या 40KPixel की बैकसाइट-एल्युमिनेटेड रेजॉलूशन वाली फोटोज़ क्लिक की जा सकती हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इसके जरिए शरीर की पतली से पतली नस या अंदरूनी हिस्से में हाई क्वॉलिटी इमेजेस क्लिक की जा सकेंगी। इसका इस्तेमाल न्यूरो, ऑप्थालमिक, ENT, कार्डियक, स्पाइनल, यूरॉलजी, गायनकॉलजी और ऑर्थोस्कोपी के लिए किया जा सकता है।

वीडियो को भी कर सकता है रिकार्ड

सैंसर का आकार काफी छोटा है लेकिन यह 120 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू दिखाता है। इसके जरिए 30 फ्रेम्स प्रति सेकेंड की स्पीड से वीडियो भी कैप्चर की जा सकती है। 

कम पावर का करेगा उपयोग

यह कैमरा सेंसर 25mW यानी बहुत ही कम पावर का उपयोग करता है वहीं लंबे मेडिकल सेशंस के दौरान यह ज्यादा गर्म भी नहीं होगा।

Hitesh