IRON MAN के किरदार से प्रेरित होकर तैयार की गई Jarvish स्मार्ट हैल्मेट

7/15/2018 10:56:17 AM

- सिर्फ नाम बोलने से कर सकेंगे फोन कॉल 
- डिस्प्ले पर दिखाएगी रास्ते से जुड़ी जानकारी

जालंधर : हालीवुड मूवीज़ के जाने-माने किरदार IRON MAN से प्रेरित होकर अब एक ऐसी स्मार्ट हैल्मेट तैयार की गई है जो चालक के बोलने मात्र से ही प्रियजनों को फोन कॉल करने में मदद करेगी। इस स्मार्ट हैल्मेट में एक छोटी डिस्प्ले लगी है जो आपको रास्ते से जुड़ी जानकारी दिखाएगी व सड़क की स्थिति खराब होने पर अलर्ट भी करेगी जिससे समय रहते आप दूसरे रास्ते से आगे बढ़ सकेंगे। 

 

इस स्मार्ट हैल्मेट को यूरोप के एक देश ऑस्ट्रिया की स्मार्ट हैल्मेट निर्माता कम्पनी JARVISH Inc द्वारा तैयार किया गया है। कम्पनी ने बताया है कि Jarvish X-AR नामक स्मार्ट मोटरसाइकिल हैल्मेट को ‘आयरन मैन’ मूवी में दिखाए गए टोनी स्टार्क के हैल्मेट की तरह ही तैयार किया गया है। सफर के दौरान यह सुरक्षा प्रदान करते हुए आपके अनुभव को और बेहतर बना देगा। 

 

स्मार्ट हैल्मेट में लगे 360 डिग्री कैमरे

इस स्मार्ट हैल्मेट को फुल कार्बन शैल से तैयार किया गया है। इसके फ्रंट में अल्ट्रा वाइड व रियर में एक साधारण कैमरा लगा है। दोनों ही कैमरे सफर के दौरान वीडियो रिकार्ड कर उसे हैल्मेट में लगे सिस्टम पर भेजते हैं जहां दोनों को कम्बाइन कर 360 डिग्री वीडियो बनती है और यह 16GB की इंटर्नल स्टोरेज में सेव होती है। इसमें अलग से एक कार्ड स्लॉट की ऑप्शन भी मौजूद है जिसके जरिए आप मैमोरी को 256GB तक बढ़ा सकते हैं।

 

हैल्मेट में लगी छोटी डिस्प्ले

निर्माता टीम ने बताया है कि इसमें एक डिस्प्ले लगी है जो समय व मौसम के हाल की जानकारी दिखाती है। इसके अलावा फोन कॉल से जुड़ा डाटा, लाइव कम्पास, करंट स्पीड और लोकल स्पीड लिमिट की जानकारी भी इसमें ही मिलती है। Jarvish में बिल्ट इन ब्लूटुथ सिस्टम लगा है जो हैल्मेट को स्मार्टफोन के साथ कनैक्ट करने में मदद करता है। इसकी मदद से फोन कॉल्स को उठाने के अलावा म्यूजिक को भी बदला जा सकता है।

 

68 हजार रुपए कीमत 

कम्पनी ने बताया है कि इसमें खास बैटरी लगी है जो एक बार फुल चार्ज होकर 4 घंटों तक इसे पूरे फंक्शन्स के साथ काम करने में मदद करती है। इसके अलावा इसे पावरबैंक की मदद से भी चार्ज किया जा सकता है। उम्मीद की जा रही है कि इसे 1000 अमरीकी डॉलर यानी भारतीय डॉलर के रेट के हिसाब से यह 68 हजार 400 रुपए के आसपास 2019 तक बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा।

Hitesh