UK में बनेगी दुनिया की सबसे बड़ी विंड टर्बाइन

4/29/2018 10:52:16 AM

16,000 यूरोपीय घरों में पूरी होगी बिजली की जरूरत

जालंधर : दुनिया के सबसे बड़े व पावरफुल ऑफशोर (offshore) विंड टर्बाइन को बनाने का काम शुरू हो गया है। रिपोर्ट के मुताबिक यह टर्बाइन प्रतिवर्ष 67 GWh गीगावाट आर्स बिजली पैदा करेगी जिससे 16,000 यूरोपीय घरों में बिजली की जरूरत को पूरा किया जा सकेगा। इस Haliade-X नामक विंड टर्बाइन को तैयार कर रही GE रिन्यूएबल एनर्जी कम्पनी ने घोषणा करते हुए बताया है कि हमने इसे तैयार करना शुरू कर दिया है और अगले 5 वर्षों में इसे पूरी तरह से बना कर यूनाइटेड किंगडम में शुरू कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि ऑफशोर विंड टर्बाइन्स को पानी में स्थापित किया जाता है। दुनिया में ज्यादातर मौजूदा ऑफशोर विंड टर्बाइन्स सागर में ही बनाई गई हैं। 

 

Haliade-X विंड टर्बाइन में लगाया जाएगा सबसे बड़ा जैनरेटर
इस विंड टर्बाइन में 12 मैगावॉट पावर पैदा करने वाला डायरैक्ट ड्राइव जैनरेटर लगाया जाएगा जो मौजूदा तकनीक से 45 प्रतिशत तक ज्यादा बिजली पैदा करेगा। GE कम्पनी के ऑफशोर विंड बिजनैस के CEO जॉन लवैली ने जानकारी देते हुए कहा है कि इसे सबसे जरूरी एग्रीमैंट कहा जा सकता है। हम इस ऑफशोर विंड टर्बाइन को ऐसा बनाने में लगे हुए हैं कि इसे चरम स्थितियों में भी आसानी से कन्ट्रोल किया जा सके व उपयोग करते समय अनप्लान्ड मैंटेनैंस की जरूरत भी न पड़े। 

 

260 मीटर ऊंची होगी यह टर्बाइन
Haliade-X विंड टर्बाइन 260 मीटर (लगभग 853 फीट) ऊंची होगी और इसमें 220 मीटर (लगभग 722 फीट) का रोटर लगा होगा। इसके अलावा दुनिया के सबसे लम्बे ब्लेड्स इसमें लगाए जाएंगे जिनकी लम्बाई 107 मीटर (लगभग 351 फीट) होगी। 

 

इस कारण बनाई जाएगी यह विंड टर्बाइन
कम्पनी ने बताया है कि वैसे तो छोटी टर्बाइन्स को विंड फार्म में लगाने से कम खर्च आता है और इनकी मैंटेनैंस का खर्च भी कम होता है, लेकिन फिर भी यह ऑफशोर विंड टर्बाइन काफी लाभदायक रहेगी क्योंकि यह आने वाले समय में बहुत ही कम कीमत पर बिजली की आपूर्ति करवाएगी। इंजीनियर्स फिलहाल इसके लिए तैयार की जाने वाली कूलिंग टैक्नोलॉजी व मैकेनिकल और इलैक्ट्रिकल कम्पोनैंट्स की लोडिंग कंडीशन्स का आकलन कर रहे हैं।

Punjab Kesari