नैनो टैक्नोलॉजी से तैयार की गई पहली रिंकल फ्री शर्ट (देखें वीडियो)

4/24/2018 10:21:49 AM

जूस व कॉफी गिरने पर भी नहीं होगी खराब

जालंधर : कपड़ों को और बेहतर बनाने के लिए नैनो टैक्नोलॉजी से ऐसी शर्ट तैयार की गई है जिस पर कभी रिंकल नहीं पड़ेगा व चाय या कॉफी के गिरने पर भी यह शर्ट खरीब नहीं होगी। इस Lotushirt को हांग-कांग की वेयरेबल निर्माता कम्पनी Micro Novelty द्वारा तैयार किया गया है। कम्पनी ने बताया है कि इसे कुदरत के नियम पर ध्यान देते हुए बनाया गया है। हमने कमल के फूल के पत्तों पर गहरी रिसर्च की जिसमें हमें पता चला कि इस पर न तो पानी टिकता है व इसके हिलने पर धूल भी झड़ जाती है। इन्हीं तथ्यों पर ध्यान देते हुए हमने Lotushirt को हाईटैक मैटीरियल से तैयार किया है। इसे खासतौर पर बिजनैस मीटिंग्स व ट्रैवल करने वाले लोगों के लिए बनाया गया है।

पेंट के गिरने पर भी खराब नहीं होगा कपड़ा
एक वर्ष की रिसर्च और डिवैल्पमैंट के बाद खास तौर पर तैयार किए गए कपड़े को मैमोरी फाइबर तकनीक से बनाया गया है। जूस या कॉफी के भी गिरने पर यह कपड़ा इसे नीचे की ओर स्लिप कर देता है जिससे शर्ट को खराब होने से बचाया जा सकता है। कम्पनी ने दावा किया है कि अगर इस पर पेंट को भी फैंका जाए तब भी शर्ट का कपड़ा खराब होने से बच जाएगा। 

 

शर्ट में आसानी से आर-पार होगी हवा
इस शर्ट में 1 मिलियन माइक्रो होल्स बनाए गए हैं जो हवा को शर्ट के अंदर आसानी से पहुंचाने में मदद करते हैं। वहीं इसकी अंडर आर्मस में फ्लाइंग फिश ब्रीथेबल फैब्रिक को लगाया गया है जो ज्यादा गर्मी होने पर भी अंडर आर्मस में पसीना नहीं आने देगा। 

 

फ्लैक्सिबल है यह शर्ट 
कम्पनी ने Lotushirt के स्ट्रक्चर को काफी फ्लैक्सि-बल और स्ट्रॉन्ग बनाया है। इसका कपड़ा आसानी से बैंड हो जाता है व आपकी बॉडी को स्ट्रैच करने पर आसानी से मूव होता है जिससे आप इसे पहन कर काफी  बेहतर महसूस करेंगे। 

 

शर्ट पर नहीं टिकेगी धूल
इसे पहने हुए अगर शर्ट पर धूल भी पड़ती है तब भी यह इस पर टिकेगी नहीं। आपको बस शर्ट को शेक करना होगा जिससे धूल उड़ जाएगी और आप बिना किसी टैंशन के अपने बचे हुए काम को पूरा कर पाएंगे। उम्मीद की जा रही है कि इसे 99 डॉलर (लगभग 6500 रुपए) में अगस्त 2018 तक बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा।
 

Punjab Kesari