भारत का सीरियल किलर बना WhatsApp, फेक न्यूज़ फैलने से हुई 5 लोगों की मौत

7/3/2018 3:31:33 PM

जालंधर : व्हाट्सएप्प पर बढ़ रहीं फेक न्यूज़ के चलते लोगों की मृत्यु होनी शुरू हो गई हैं। व्हाट्सएप्प पर लोग कुछ भी फारवर्ड कर रहे हैं जिसे सही समझ कर लोग भ्रमित हो रहे हैं। द वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक बाल तस्करी की ऑनलाइन अफवाहों के चलते 5 लोगों की मौत हो गई है। महाराष्ट्र के धुले जिले के रेनपाडा गांव में व्हाट्सएप्प के जरिए बच्चों को उठाने वाले गिरोह के सक्रिय होने की रिपोर्ट फैलाई गई। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक जिन लोगों पर इस गिरोह के सदस्य होने का संदेह किया गया उनमें से जब एक ने बच्ची से बात करने की कोशिश की तो अफवाहों की गड़बड़ी के कारण इकट्ठें हुए ग्रामीणों की वजह से पांच लोगों की मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक पिछले कुछ दिनों से अफवाहें थीं कि इस क्षेत्र में बच्चों को उठाने वाला गिरोह सक्रिय है।

चैटिंग एप्प बन रही लोगों की मौत का कारण

यह देश में व्हाट्सएप्प के जरिए होने वाली हिंसक घटनाओं में से सबसे नवीनतम घटना है। हैरानी की बात तो यह है कि एक चैटिंग एप्प लोगों की मौत का कराण बन रही है। वहीं मई से सोशल मी़डिया पर फैलाए जा रहे फेक मैसेजिस के कारण 12 लोगों की मौत हो गई है। इनमें से सबसे ज्यादा मैसेज व्हाट्सएप्प के जरिए ही फैलाए गए थे। 

 

ग्रामीण इलाकों के लोग सबसे ज्यादा प्रभावित

अधिकांश अपराधी ग्रामीण हैं और उनमें से ज्यादा तर लोगों ने स्मार्टफोन्स का पहली बार ही उपयोग किया है। यही कारण है कि उन्होंने बाल तस्करी से जुड़ी इन अफवाहों को बिना किसी भी पुष्टी के सही मान लिया और इससे हिंसा को बढ़ावा मिला।

 

पुलिस समेत न्यूज़ ऑर्गनाइज़ेशन्स लोगों को गलत सूचना होने पर उसके बारे में सही जानकारी बता रही हैं। लेकिन फिर भी जो लोग पहली बार व्हाट्सएप्प का उपयोग करते हैं वो किसी के द्वारा भेजी गई फेक खबर को ठीक समझ लेते हैं जिससे देश का माहौल खराब हो रहा है।

Hitesh