नौकरी तलाश रहे 27.5 करोड़ भारतीयों का लीक हुआ डाटा!

5/11/2019 4:59:28 PM

- फोन नम्बर से लेकर घर के पते तक की जानकारी हुई सार्वजनिक

गैजेट डैस्क : भारत में नौकरी की तलाश कर रहे 275 मिलियन यानी लगभग 27.5 करोड़ भारतीयों की निजी जानकारी सर्वजनिक होने की खबर सामने आई है। एक जाने माने साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट बॉब डियाचेंको (Bob Diachenko) ने अपनी रिपोर्ट में खुलासा करते हुए बताया है कि बड़ी मात्रा में यूज़ होने वाले ओपन सोर्स डाटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम MongoDB में 27.5 करोड़ लोगों की निजी जानकारी थी जिसे विभिन्न जॉब पॉर्टल से निकाला गया था।

  •  इसमें नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं की रिज्यूम आईडी, सैलरी और प्रोफेशनल स्किल्स आदि शामिल थे। वहीं जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और जेंडर जैसी जानकारियां भी इसमें मौजूद थीं जिनके सर्वजनिक होने की जानकारी है।

इस तरह हुआ खुलासा

ओपन सोर्स डाटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम MongoDB से डाटा लीक हुआ है इसका सबसे पहले खुलासा आनलाइन न्यूज वैबसाइट सिक्योरिटी डिस्कवरी डॉट कॉम के रिसर्चर बॉब डियाचेंको द्वारा किया गया। उन्होंने अपनी रिपोर्ट में प्रूफ के तौर पर स्क्रीनशॉट्स को भी साझा किया है।

सामने आई अटैकर की जानकारी

MongoDB के डाटाबेस पर अटैक करने वाले हैकर्स के ग्रुप को यूनीस्टैलर ग्रप (Unistellar group) कहा गया है। इस हैकर्स के ग्रुप ने सीधे ही सर्वर को हैक किया है और एक मैसेज दिया है कि री-स्टोर करने के लिए संपर्क करें।

पैसे कमाने के लिए बनाया गया प्लान

आपको बता दें कि MongoDB में सेव डाटा को अनप्रोटैक्टिड ही रखा गया था जिसके बाद हैकर्स ने इसे अपने कन्ट्रोल में कर लिया और अब उनकी मंशा इस डाटा को बेचने की लग रही है।

  • आपको बता दें कि ओपन सोर्स डाटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम MongoDB को सुरक्षित नहीं बनाया गया था जिस बात का फायदा उठा कर हैकर्स ने इस पर अटैक किया है। इस जानकारी को साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट बॉब डियाचेंको ने इंडियन कंप्यूटर एमरजेंसी रिस्पोंस टीम (CERT) तक पहुचा दिया है।

Hitesh