CES 2020: गंदे पानी को दोबारा इस्तेमाल में लाएगा होम वाटर रीसाईकलर

1/9/2020 4:22:34 PM

गैजेट डैस्क: लास वेगास में चल रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES 2020) के आखिरी दिन भी नई तकनीक पर आधारित प्रोडक्ट्स का बोलबाला बरकरार रहा। पानी को साफ करके दोबारा से उपयोग में लाने वाले एक प्रोडक्ट ने इवेंट में काफी सुर्खियां बटोरी हैं। आज हम आपको इसके बारे में ही बताने जा रहे हैं...

  • समय के साथ-साथ पानी की कमी को देखते हुए अब कम्पनियां भी ऐसे प्रोडक्ट्स को बाजार में उतार रही हैं जो गंदे पानी को साफ करके दोबारा से उपयोग में लाने योग्य कर दें। CES 2020 में हाईड्रालूप कम्पनी के CEO आर्थर वाल्कीसर ने ऐसे होम वाटर रीसाईकलर को पेश किया है जो वेस्ट पानी को पुन: उपयोग करने में मदद करेगा।

यूरोप के देश नीदरलैंड की हाईड्रालूप कम्पनी का यह प्रोडक्ट आकार में एक फ्रिज के जितना है। आपको बस इसे घर के वाटर सिस्टम में लगाना होगा जिसके बाद यह घर से बाहर जाने वाले वेस्ट पानी को दोबारा से उपयोग करने के लायक बना देगा। इसमें एक एरोबिक बायोरिएक्टर लगा है जो पानी को इतना साफ कर देगा कि इसे टॉयलेट, वाशिंग मशीन्स, पूल्स और घर में बने गार्डन में उपयोग किया जा सकेगा।

नहीं पड़ेगी रैगुलर मेंटेनेंस की जरूरत

होम वाटर रीसाईकलर का उपयोग करते समय आपको रैगुलर मेंटेनेंस करवाने की भी जरूरत नहीं होगी। यह प्रोडक्ट सालों साल बिना आपको कोई कष्ट दिए काम करेगा।

मोबाइल एप पर मिलेगी सारी जानकारी

इस प्रोडक्ट के लिए एक कम्पेनियन मोबाइल एप को तैयार किया गया है जो आपको यह बताएगी कि आपने कितना पानी सेव किया है।

एक साल में बचेगा 75,708 लीटर पानी

इवेंट में कम्पनी के CEO आर्थर वाल्कीसेर ने बताया है कि अगर घर में 4 लोग रहते हैं तो वे डेली शॉवर से नहाते हैं, टॉयलेट का उपयोग करते हैं व हफ्ते में 2 से 3 बार कपड़े धोते हैं। ऐसे में इस प्रोडक्ट का उपयोग कर वे एक साल में  20,000 गैलन (लगभग 75,708 लीटर) पानी की बचत कर सकते हैं।

कीमत

कम्पनी ने बताया है कि अब तक यूरोप और एशिया में लगभग 100 यूनिट्स का उपयोग हो रहा है। इसकी कीमत 4000 अमरीकी डॉलर (लगभग 2 लाख 85 हजार 800 रुपए) है।

  • आपको बता दें कि इस प्रोडक्ट की कीमत चाहे थोड़ी ज्यादा है, लेकिन भविष्य में पानी के संकट से बचने के लिए इसे ज्यादा भी नहीं कहा जा सकता। भविष्य में बूंद -बूंद को तरसना पड़े इससे बेहतर है कि अभी से पानी को बचाने का काम शुरू किया जाए।

इन 6 टिप्स से बचाएं पानी

  1. फल, सब्जियां धोने के लिए बाउल का इस्तेमाल करें बाद में इस पानी को पौधों को डालें।
  2. दांतों को ब्रश करते समय नल बंद रखें नहीं तो 1 मिनट में आप 9 लीटर पानी खर्ब कर देंगे।
  3. हो सके तो शावर की जगह बाल्टी से नहाएं। 5 मिनट में आप 40 लीटर पानी शावर से यूज करते हैं ऐसे में बाल्टी से 20 लीटर पानी में भी आप नहा सकते हैं।
  4. टॉयलेट सिस्टन का उपयोग जरूरत पड़ने पर ही करें क्योंकि फ्लश करने पर इससे 1 से 3 लीटर पानी खराब होता है।
  5. बारिश के पानी को इकट्ठा करने के लिए छत की निकास पाइप (रूफ ड्रेन पाइप) को वॉटर बट से जोड़े जो छत से गिरने वाले 200 लीटर पानी को स्टोर करने मदद करेगा।
  6. हमेशा चैक करते रहें कि कोई पाईप लीक तो नहीं हो रही, ताकि पानी को खराब होने से बचाया जा सके।

Hitesh

Related News