Coronavirus: लॉकडाउन के दौरान आपके काफी काम आएंगी ये मोबाइल एप्स

3/26/2020 3:58:53 PM

गैजेट डैस्क: पूरे देश में लॉकडाउन होने के कारण लोग अपने घरों में बैठकर स्मार्टफोन व इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको उन मोबाइल एप्स के बारे में बताएंगे जो इस लोकडाउन के दौरान आपके बहुत काम आएंगी। आईये जानते हैं इन एप्स के बारे में...

फिटनेस एप्स

कोरोना वायरस के कारण जिम को बंद कर दिया गया है। ऐसे में अगर आप फिटनेस के शौकीन है, तो आप घर बैठे फिटनेस एप के जरिए कसरत कर सकते हैं। इन एप्स के जरिए आपको योगाभ्यास से जुड़ी जानकारी भी मिलेगी। ये एप्स गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप स्टोर पर उपलब्ध हैं। 

ऑनलाइन म्यूजिक एप्स का करें इस्तेमाल

अगर आप घर में बोर हो रहे हैं तो आप जियो सावन या फिर स्पॉटीफाई के जरिए नए-नए गानें सुन सकते हैं। हालांकि, इन एप्स के इस्तेमाल के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होगी।

डॉक्टर से जुड़ीं एप्स

अगर आप किसी बीमारी से जुड़ी जानकारी, दवाएं और डॉक्टर का परामर्श लेना चाहते हैं तो आप Practo और Ask Apollo जैसी डॉक्टर एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां आपको डॉक्टर की मुफ्त और पेड कंसल्टेशन मिलेगी। वहीं netmeds जैसी एप्स के जरिए घर बैठे दिवाईयां भी मंगवा सकते हैं।

ग्रोसरी एप्स

अगर आप घर में सामान मंगवाना चाहते हैं तो आप ग्रोसरी एप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन एप्स के जरिए आप दूध, ब्रेड, बटर जैसी चीजों के साथ घर से जुड़े तमाम प्रोडक्ट खरीद सकेंगे। हालांकि, कोरोना वायरस की वजह से इन एप्स की डिलीवरी से जुड़ी सेवा अभी तक भारत में कारगर साबित नहीं हुई है। 

ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग एप्स

आप घर में होते हुए अपनी पसंद की फिल्में या वेब सीरीज नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम के जरिए देख सकते हैं, लेकिन कोरोना वायरस के चलते आपको स्टैन्डर्ड क्वालिटी में ही वीडियो दिखेगी।

Hitesh