जासूसी के लिए इन स्मार्टफोन्स पर नजर बनाए हुए हैं हैकर्स

11/10/2019 11:51:14 AM

गैजेट डैस्क: एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। एक रिपोर्ट में 10 लोकप्रिय एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स का जिक्र करते हुए बताया गया है कि यह हैकर्स के निशाने पर हैं। इन स्मार्टफोन्स में खामियां पाई गई है जिस वजह से इनके साथ छेड़छाड़ कर यूजर्स की जासूसी की जा सकती है।

हैकर्स इस तरह कर सकते हैं अटैक

सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स ने जानकारी देते हुए बताया है कि हैकर्स ब्लूटुथ और USB अक्सेसरीज का इस्तेमाल करके इन स्मार्टफोन्स को अपना शिकार बना रहे हैं। हैकर्स एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में एक AT कमांड का सहारा लेकर संवेदनशील जानकारी पर नजर रख रहे हैं। 

  • हैकर्स एक AT कमांड के जरिए फोन में यूएसबी और ब्लूटूथ अक्सेसरी का एक्सैस प्राप्त कर लेते हैं। 
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि 14 से भी ज्यादा ऐसी संदिग्ध AT कमांड्स हैं, जिनके जरिए एंड्रॉयड स्मार्टफोन को हैक कर जासूसी की जा सकती है।

लिस्ट में किया गया इन 10 एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स का जिक्र

टैक्नोलॉजी न्यूज वैबसाइट टैक क्रंच ने अपनी रिपोर्ट में इन 10 एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स का जिक्र किया है, जिनमें सैमसंग गैलेक्सी S8+, सैमसंग गैलेक्सी S3, सैमसंग नोट 2, हुवावेई P8 लाइट, हुवावेई नैक्सस 6P, गूगल पिक्सल 2, LG G3, LG नैक्सिस 5, मोटोरोला नैक्सिस 6 और HTC डिजायर 10 लाइफस्टाइल शामिल है। 

चोरी हो सकता है इस तरह का डाटा

हैकर्स इस नई ट्रिक का इस्तेमाल IMEI और IMSI नंबर्स हासिल करने, कॉल्स रोकने, उन्हें किसी और नंबर पर फॉर्वर्ड करने, कॉलिंग फीचर को ब्लॉक करने और इंटरनेट ऐक्सेस को बंद करने के लिए कर सकते हैं। 

 

Hitesh