अब नहीं पड़ेगी योगा क्लास जाने की जरूरत, घर पर योग करने के काम आएंगी स्मार्ट योगा पैंट्स

7/1/2018 10:43:58 AM

- एप्प पर अलग-अलग योग आसन सीखने में मिलेगी मदद

जालंधर : योग क्लासिस लगाने पर आपको वहां इंस्ट्रक्टर मिलता है जो अलग-अलग तरह के योग से जुड़े आसनों की जानकारी देता है, लेकिन अब आप टैक्नोलॉजी की मदद से घर पर भी सही तरीके से योग कर पाएंगे। नई तकनीक पर आधारित ऐसी स्मार्ट योगा पैंट्स को तैयार किया गया है जिन्हें पहन कर योग करने से आपको एक्सरसाइज़ से जुड़े आसनों की पूरी जानकारी स्मार्टफोन एप्प पर मिलेगी। इसके अलावा यह भी पता चलेगा कि कौन से योग को किस तरीके से करना है। नडी X स्मार्ट योगा पैंट्स को न्यूयॉर्क शहर के मैनहट्टन में स्थित स्टार्टअप कम्पनी Wearable X द्वारा तैयार किया गया है। कम्पनी ने इसे एक योग इंस्ट्रक्टर बताया है जो घर पर ही योग से जुड़ी पूरी जानकारी आप तक पहुंचाएगा। 

 

योगा पैंट्स में लगे 5 एक्सलैरोमीटर 

कम्पनी ने इसे GPS से लैस नेवीगेशन जैकेट बताया है जिसमें 5 एक्सलैरोमीटर सैंसर्स लगाए गए हैं। इसके अलावा कूल्हों, घुटनों और टखने पर मोटोराइज्ड वाइब्रेशन पैनल्स लगे हैं, जो योग करते समय वाइब्रेशन कम व ज्यादा करके शरीर के अलग-अलग मसल्स को ठीक कर आसन करने की सलाह देते हैं।  

 

रिमूवेबल बैटरी 

स्मार्ट योगा पैंट्स में बाएं घुटने के पीछे की ओर रिमूवेबल बैटरी को लगाया गया है। कम्पनी ने दावा किया है कि इसे USB से फुल चार्ज कर एक बार में 90 मिनट तक उपयोग में लाया जा सकता है। इसे हैंड वाशेबल कहा गया है यानी आप बैटरी को निकाल कर गंदा होने पर इसे धो भी सकते हैं।

 

खास एप्प

नडी X स्मार्ट योग पैंट्स का उपयोग करने के लिए कम्पनी ने खास iOS एप्प बनाई है जो साऊंड आऊटपुट व वीडियो दिखा कर अलग-अलग तरह के योग करने की विधि व आसन सिखाती है। लो ब्लूटुथ एनर्जी पर काम करने वाले एक्सलैरोमीटर सैंसर्स से जुड़ा डाटा एप्प पर ट्रांसमिट होता हैं। इस एप्प से ही यह भी पता चलता है कि किस पोज़ को कैसे किया जा रहा है व कितने समय तक आप रोज़ाना योग कर रहे हैं। कम्पनी ने बताया है कि इस एप्प का एंड्रॉयड वर्जन भी जल्द उपलब्ध किया जाएगा। 


 

एप्प में दिखेगी यूजर की प्रोग्रैस

इस एप्प में यूजर की प्रोग्रैस व अलग-अलग तरह के पोज़ से जुड़े सुझाव मिलेंगे जिन्हें ट्राई करने को कहा जाएगा। इसके अलावा इस एप्प के जरिए ही इन्हें और इम्प्रूव करने की भी जानकारी मिलेगी। 

 

यह एप्प यूजर को बताएगी कि योग करते समय किन-किन मसल्स की ओर उसे ध्यान केंद्रित करना चाहिए। एप्प की एक वर्ष की सबस्क्रिप्शन के साथ स्मार्ट योगा पैंट्स को 370 डॉलर (लगभग 25 हजार रुपए) में उपलब्ध किया जाएगा। कम्पनी ने बताया है कि अगर सब कुछ प्लान के मुताबिक चलता रहा तो दिसम्बर के महीने तक इसके बाजार में आने की उम्मीद है। 

Hitesh