दक्षिण कोरिया में Apple पर हुआ देश का सबसे बड़ा मुकद्दमा

3/30/2018 6:31:00 PM

एक साथ 63,767 यूजर्स ने लगाया कम्पनी पर आरोप

जालंधर : दक्षिण कोरिया में एप्पल पर अब तक का सबसे बड़ा मुकद्दमा दायर किया गया है। आईफोन के स्लो काम करने को लेकर 63,767 उपयोगकर्ताओं ने एक साथ ही एप्पल पर केस दर्ज कर मुआवजे की मांग की है। चीनी Xinhua न्यूज़ एजैंसी की रिपोर्ट के मुताबिक इस मुकद्दमे में यूजर्स को रिप्रेजैंट करने वाली एक स्थानीय कानूनी फर्म Hannuri द्वारा एप्पल और एप्पल कोरिया के खिलाफ सियोल सैंट्रल डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में दर्ज किया गया है। रिपोर्ट में लिखा है कि एप्पल ने सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए पुराने आईफोन्स को स्लो किया है ताकि ग्राहक पुराने मॉडल की बजाय नया मॉडल खरीदने की सोचें जिससे कम्पनी को फायदा हो सके। 

 

क्षतिपूर्ति के रूप में ग्राहकों ने मांगे 78 करोड़
इस केस के जरिए आईफोन ग्राहकों ने क्षतिपूर्ति के रूप में एप्पल से 12 मिलियन डॉलर (78 करोड़ रुपए) का भुगतान करने की मांग की है। स्थानीय कानून फर्म Hannuri ने कहा है कि OS अपग्रेड के जरिए एप्पल आईफोन की परफार्मैंस की जांच करती है। एप्पल ने कहा है कि बैटरी की समस्या को ठीक करने के लिए हमने सॉफ्टवेयर अपडेट दिया है, लेकिन असल में इस बात को लेकर कम्पनी सच छिपा रही है। रिपोर्ट में लिखा है कि एप्पल ने नए मॉडल्स की बिक्री बढ़ाने के लिए ही सॉफ्टवेयर अपडेट दिया है जिसके जरिए यूजर्स के पुराने आईफोन्स को स्लो किया गया है। 

 

4 लाख ग्राहकों ने की थी कार्रवाई में शामिल होने की मांग
रिपोर्ट के मुताबिक 4,00,000 आईफोन ग्राहकों ने इस कानूनी कार्रवाई में शामिल होने की मांग की थी लेकिन आइडैंटीफिकेशन वैरीफाई करने व जरूरी डॉक्यूमैंट्स को जमा न करवाने के कारण कुल मिला कर 63,767 उपयोगकर्ताओं की शिकायत ही दर्ज हुई है।

Punjab Kesari