क्वालकॉम ने रिलीज़ की पहले 5G एंटीना की तस्वीर, अगले साल तक लॉन्च होगी नई 5G टैक्नोलॉजी!

7/25/2018 10:36:17 AM

जालंधर : 4G तकनीक के बाद जल्द सैलुलर नैटवर्किंग की अब तक की सबसे बेहतर टैक्नोलॉजी 5G आने वाली है। अमरीकी स्मार्टफोन प्रोसैसर निर्माता कम्पनी क्वालकॉम ने 5G तकनीक को सपोर्ट करने वाला पहला 5G एंटीना तैयार कर उसकी तस्वीर जारी कर दी है। एनगैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक कम्पनी का दावा है कि 2019 की पहली छमाही में 5G-तकनीक पर काम करने वाले स्मार्टफोन्स को उपलब्ध किया जाएगा। 

 

5G NR रखा गया नाम

नई सुपर फास्ट नैटवर्किंग तकनीक को 5G NR नाम दिया गया है। आपको बता दें कि 5G को मोबाइल नैटवर्क स्टैन्डर्ड की 5वीं जैनरेशन कहा गया है, वहीं NR को न्यू रेडियो बताया गया है यानी यह तकनीक बिल्कुल नए रेडियो एंटीना पर काम करेगी। 

 

5 Gbps की मिलेगी नैटवर्क स्पीड

क्वॉलकॉम ने बताया है कि नई 5G टैक्नोलॉजी से यूजर को साधारणतया 1.4 Gbps की इंटरनैट स्पीड मिलेगी जो अमरीका के घरों में उपयोग की जाने वाली ब्राडबैंड स्पीड से 20 गुणा तेज़ होगी। वहीं 5G से अधिकतम 5 Gbps की नैटवर्क स्पीड यूजर तक पहुंचाई जा सकेगी। 

 

यह फोन निर्माता देंगे सबसे पहले 5G स्मार्टफोन्स

मार्कीट में मौजूद कई स्मार्टफोन निर्माता जिनमें सैमसंग, एलजी, सोनी, एचटीसी और शाओमी आदि शामिल हैं, ने कहा है कि वे क्वालकॉम के साथ मिल कर काम में जुटे हैं। इनमें से ज्यादातर फोन निर्माताओं का कहना है कि X50- 5G मॉडम से पावर्ड स्मार्टफोन्स को 2019 की पहली छमाही में उपलब्ध किया जाएगा। क्वालकॉम ने अपने बयान में कहा है कि जल्द ही 5G डिवाइसिस को रियल वर्ल्ड में उपलब्ध किया जाएगा और इनकी मदद से यूजर बिना बफरिंग के वीडियोज़ को देख पाएंगे। 

 

बिना रुके देख सकेंगे 4K लाइव स्ट्रीमिंग वीडियो

5G NR की मदद से यूजर 4K लाइवस्ट्रीमिंग वीडियोज़ को बिना रुके देख पाएंगे, इसके अलावा इस तकनीक के जरिए यूजर VR हैडसैट में भी हाई रैजोल्यूशन वीडियोज़ का लुत्फ उठा सकेंगे। 5G तकनीक नई रिसीविंग डिवाइस बीम ट्रैकिंग टैक्नोलॉजी को सपोर्ट करेगी जो सफर के दौरान ऑटोमैटिकली स्ट्रोंगैस्ट सिग्नल के साथ आपकी डिवाइस को जोड़ने के काम आएगी, जिससे नैटवर्क कमजोर नहीं पड़ेगा। 

Hitesh