अलर्ट : स्मार्टफोन के तेज म्यूजिक से हो रही बहरेपन की समस्या

2/15/2019 10:14:54 AM

गैजेट डैस्क : अगर आप भी रोजमर्रा की जिंदगी में स्मार्टफोन से इयरफोन लगा कर तेज म्यूजिक सुनते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद खास है। अमरीकी हैल्थ एक्सपट्र्स ने चेतावनी देते हुए कहा है कि स्मार्टफोन से गाने सुनने व लगातार तेज आवाज के संपर्क में रहने के कारण एक अरब से ज्यादा लोगों को कम सुनाई देने का खतरा पैदा हो गया है। WHO की रिपोर्ट के मुताबिक 20 में से 1 से ज्यादा बच्चे तेज आवाज सुनने के कारण बहरेपन की समस्या से प्रभावित हो रहे हैं जिससे उनके जीवन स्तर पर काफी नकरात्मक प्रभाव पड़ रहा है। 

समस्या से ग्रस्त लोगों की आयु 12 से 35 वर्ष 

शैली चड्ढ़ा जो बहरेपन और कम सुनाई देने जैसी समस्याओं को रोकने की दिशा में WHO के लिए काम कर रहीं हैं ने कुछ जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि 1 अरब लोगों को बहरेपन होने की समस्या पैदा हो गई है और वो भी ऐसी चीज से जिन्हें वे सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। इस समस्या से ग्रस्त लोगों की आयु 12 से 35 वर्ष के बीच है। 

इस तरह कर सकते हैं समस्या पर कन्ट्रोल

शैली चड्ढ़ा ने बताया है कि उंची आवाज में गाने सुनना बिलकुल वैसा ही है जैसा हाईवे पर बिना स्पीडोमीटर के कार चलाना। उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया है कि स्पीडोमीटर की तरह ही स्मार्टफोन्स में एक ऐसा सिस्टम होना चाहिए जो एक मइयरिंग सिस्टम हो और जो बताए कि आप ओवरलिमिट में साउंड सुन रहे हैं और आपको कितनी देर सुनना चाहिए। वहीं मोबाइल में ऑटोमैटिक वाल्यूम रिडक्शन की ऑप्शन भी होनी चाहिए जो आवाज तेज करने पर उसे अपने आप कम कर दे। 

  • WHO के डायरैक्टर जनरल टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा है कि दुनिया भर में बहुत से युवा संगीत सुनने के दौरान अपनी सुनने की शक्ति को नुकसान पहुंचाते हैं। हमें जल्द ही टैक्नोलॉजी की मदद से इसका कोई उपाय सोचना होगा ताकि लोगों को बहरेपन की समस्या से बचाया जा सके। 

Hitesh